September 25, 2024

धर्म के हिसाब से खून का रेट तय कर रहे दलाल, सिख-ईसाई और नेपाली डोनर की कीमत सबसे ज्यादा

0

लखनऊ

खून के दलाल अब धर्म के आधार पर डोनर की कीमत तय कर रहे हैं। मसलन हिन्दू डोनर के लिए अलग दरें हैं तो मुस्लिम तीमारदार को अलग कीमत चुकानी पड़ती है। सबसे ज्यादा रकम सिख और ईसाई धर्म के डोनर के लिए खर्च करनी पड़ती है, जबकि नेपाली डोनर की कीमतें भी सामान्य रक्तदाताओं से कहीं अधिक है। यह खबर भले ही अटपटी लग रही हो, लेकिन सच है। खून के सौदागर मरीज के धर्म और जाति के हिसाब से डोनर दिलाते हैं। सरकारी ब्लड बैंकों में पेशेवर रक्तदाताओं की पहचान के लिए पूछताछ होती है। जाति व धर्म एक होने से पकड़ में नहीं आता।

डोनर का तैयार है नेटवर्क
पैसे लेकर लोग खून देने में पेशेवर रक्तदाता या नशेड़ी अधिक होते हैं। इन पर लगाम कसने के लिए सरकारी, प्राइवेट ब्लड बैंकों में एक फार्म भराते हैं। जिसमें डोनर का संबंध पूछा जाता है। जाति और धर्म मेल खाने से ब्लड बैंक के अधिकारियों को पेशेवर, नशेड़ी डोनर पर शक कम जाता है। डोनर की सूचनाओं को फार्म में भराया जाता है। आधार कार्ड या दूसरे पहचान पत्र देखकर तस्दीक करते हैं। धंधेबाज जाति और धर्म के डोनर का नेटवर्क तैयार रखते हैं।

फिर सक्रिय हुआ गैंग
20 जून 2022 को एसटीएफ ने अंतरराज्यीय खून तस्कर गिरोह का खुलासा किया था। इसमें राजधानी से सात लोगों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से 302 यूनिट खून बरामद हुआ था। गिरोह राजस्थान से यूपी में खून की तस्करी करता था। इसमें दो ब्लड बैंकों को भी बंद करा दिया गया था। डॉक्टर दंपति पर भी अवैध कारोबार में शामिल होने का आरोप लगा था। अफसरों की सुस्ती से फिर गैंग सक्रिय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *