September 23, 2024

रेल बजट में केंद्र सरकार ने बस्तर संभाग को दी अनेकों सौगातें : राणा

0

जगदलपुर

भाजपा शहर महामंत्री संग्राम सिंह राणा ने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार ने आम बजट रेल 2023- 2024 मे बस्तर संभाग से दूसरे राज्यों को रेल लाइन से जोडने प्रस्तावित 6 नई पुरानी परियोजनाओं के लिए सर्वेक्षण कार्य आगे बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। केंद्र सरकार ने नारायणपुर से दंतेवाड़ा 100 किलोमीटर की प्रस्तावित नई रेल लाइन के लिए रेल बजट में प्रस्ताव पारित किया है। इसके अलावा दक्षिण बस्तर में रेल लाइनों के सर्वेक्षण भी प्रस्तावित किए गए हैं। रेल बजट में जगदलपुर रेलवे स्टेशन के लिए यात्री सुविधाओं को बढ़ाने हेतु 10 करोड़ का प्रावधान रेल बजट में किया गया है। भवन के जीर्णोद्धार और विस्तार पर रेलवे लगभग 10 करोड़ खर्च करेगा।

केंद्र सरकार ने पिछले रेल बजट मे मलकानगिरी सुकमा दंतेवाड़ा, किरंदुल मनगुरु, किरंदुल बीजापुर पटनम प्रस्तावित रेल लाइनें हैं। रेल बजट में नारायणपुर से दंतेवाड़ा 100 किलोमीटर, बीजापुर से वारंगल 218 किलोमीटर, राज महेंद्री से कोंटा 250 किलोमीटर, किरंदुल से बीजापुर 83 किलोमीटर, सुकमा कोंटा भद्राचलम 146 किलोमीटर एवं दल्ली राजहरा से बालोद धमतरी 130 किलोमीटर का सर्वेक्षण कार्य को आगे बढ़ाने की योजना इस रेल बजट में तय की गई है।

रेल बजट में केके रेल लाइन दोहरीकरण के लिए बस्तर को आंध्रप्रदेश से जोडने वाली किरंदुल-कोत्तावालसा रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए राशि का प्रावधान बजट में किया गया है जिसमें किरंदुल से जगदलपुर 150 किलोमीटर के लिए 135 करोड़, जगदलपुर से कोरापुट 110 किलोमीटर के लिए 170 करोड और  कोरापुट से कोट्टावालसा के लिए 410 करोड़ों के बजट में दिए गए हैं।

राणा ने कहा कि 1965-66 में जगदलपुर रेलवे भवन का निर्माण किया गया था लेकिन कांग्रेस ने 50 साल केंद्र में शासन करने के बाद भी जगदलपुर भवन की सुध नहीं ली। कांग्रेस की सरकार ने मात्र एक ट्रेन की सुविधा बस्तर को दिया गया था। 2011-12 के भारतीय जनता युवा मोर्चा के रेल आंदोलन ने आज 5 यात्री ट्रेनों की सुविधा बस्तर वासियों को मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *