September 25, 2024

प्रदेश में 8 फरवरी से बदलेगा मौसम,तापमान गिरेगा और फिर ठंड बढ़ेगी

0

भोपाल

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवाओं का रूख बदल गया है, जिसके चलते तापमान में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। एमपी मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में अभी तीन दिनों 7 फरवरी तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है। इसके बाद 8 फरवरी से मौसम में बदलाव आ आएगा, क्योंकि 8 से 10 फरवरी के बीच एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय में सक्रिय होने के संकेत है, जिससे तापमान गिरेगा और फिर ठंड बढ़ेगी।

8 फरवरी से बदलेगा मौसम
 
एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 9-10 फरवरी से फिर कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान है । प्रदेश के कुछ शहरों में आज सोमवार को भी ठंड का तेज असर देखने को मिल सकता है। यहां पारा 10 डिग्री के नीचे रहेगा। हालांकि, दिन के पारे में बढ़ोतरी रहेगी। 7, 8 और 9 फरवरी को दिन और रात दोनों में ही ठंड का असर कम होगा, लेकिन इसके बाद कड़ाके की ठंड का दौर फिर से शुरू हो जाएगा। मौसम के इस बदलाव के कारण इंदौर सहित प्रदेश भर में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।फरवरी में ठंड के पारे में उतार-चढ़ाव चलता रहेगा। प्रदेश में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से ऊपर आ गया है। नर्मदापुरम में यह सबसे कम 6.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान सागर में 15.8 डिग्री रहा।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि प्रदेश के कुछ शहरों में 6 फरवरी को भी ठंड का असर थोड़ा ज्यादा रह सकता है। यहां पारा 10 डिग्री के नीचे रहेगा। हालांकि, दिन के पारे में बढ़ोतरी रहेगी। 7, 8 और 9 फरवरी को दिन और रात दोनों में ही सर्दी का असर कम होगा। इसके बाद कड़ाके की ठंड का दौर फिर से शुरू हो जाएगा।

10 से पहले पारे में आएगा उछाल

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार तक रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी। वही उसके बाद फिर तापमान में कमी दिखने की संभावना है। अगले 1-2 दिन यानी 10 फरवरी के पहले तापमान में 3 डिग्री तक का उछाल आ सकता है,  हालांकि सिवनी और बालघाट जैसे जिलों में अभी शीतलहर और शीतलहर का असर जारी है, वही अभी अधिकतर जिलों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से आसपास बना हुआ है ।अगले दो-तीन दिनों तक मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होने वाला है। आठ फरवरी के बाद कुछ परिवर्तन संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *