September 25, 2024

प्रदेश में आज से 5 करोड़ हितग्राही राशन से रहेंगे वंचित

0

भोपाल

राजधानी में राशन विक्रेताओं की मनमानी और लापरवाही का मामला शांत नहीं हुआ और अब कमीशन बढ़ाने को लेकर विक्रेताओं ने हड़ताल पर जाने की चेतावनी दे दी है। राजधानी सहित प्रदेश भर में तीन दिन राशन वितरण बंद रहेगा। इससे प्रदेश के करीब चार करोड़ से अधिक हितग्राही प्रभावित होंगे। दरअसल, शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के विके्रता/प्रबंधक आज मंगलवार यानी 7 फरवरी से लेकर 9 फरवरी को आल इंडिया फेयर प्राइज शॉप डीलर्स फेडरेशन के समर्थन में हड़ताल पर रहेंगे। इसके चलते सभी राशन दुकानों को बंद रखा जाएगा। इसके तहत राजधानी की 450 से अधिक राशन दुकानें बंद रहेंगी। इससे 14 लाख से अधिक सदस्य प्रभावित होंगे।

हड़ताल के चलते आगे बढ़ी अन्न उत्सव की डेट
राजधानी सहित प्रदेश भर में हर महीने की सात तारीख को अन्न उत्सव मनाया जाता है। फरवरी में यह परंपरा हड़ताल के चलते टूट रही है। इस बार 10, 11 और 13 फरवरी को अन्न उत्सव मनाया जाएगा।

पुराना कमीशन अटका, नया नहीं मिला
समिति के अनुसार वर्तमान में सेल्समैन को प्रति क्विंटल 70 रुपए कमीशन मिलता है। अप्रैल, 2022 को यह कमीशन बढ़ाकर 90 रुपए कर दिया गया है, लेकिन वर्तमान समय तक बढ़ा हुआ कमीशन नहीं दिया गया। इस संबंध में कई बार अफसरों को अवगत कराया, लेकिन किसी ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया।  जिले में राशन दुकानों में गड़बड़ी करने को लेकर कई बार एक्शन लिया जा चुका है। इसमें गड़बड़ी करने वाले दुकानदारों को हटाकर नए सिरे से दुकानों का आवंटन करने की प्रक्रिया जारी है। कई जगह दुकानों को अटैच करके दूसरी दुकानों से राशन वितरित किया जा रहा है।

यह हैं प्रमुख मांगे

  • पुरानी पीएमजीकेवाई योजना की पहले की तरह राशन की आपूर्ति जारी रखना।
  • 50 हजार की न्यूनतम मासिक आय की गारंटी मानदेय के रूप में सुनिश्चित करना।
  • जूट की बोरी में राशन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।
  • कमीशन अविलंब बढ़ाया जाए। साथ ही रुके हुए कमीशन का भी भुगतान तत्काल किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *