September 25, 2024

कीर्तिमान :इंदौर ग्रीन बॉन्ड जारी कर देश का पहला शहर बनेगा,₹244 करोड़ जुटाने का लक्ष्य

0

इंदौर

इंदौर. साफ सफाई में अव्वल इंदौर रोज नए कीर्तिमान गढ़ रहा है. इसी कड़ी में इंदौर ग्रीन बॉन्ड जारी करने वाला देश का पहला शहर बनने वाला है. इंदौर नगर निगम की इस हरित बॉन्ड के जरिए 244 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है. इंदौर के मेयर पुष्यमित्र भार्गव और इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) दिव्यांक सिंह ने बताया कि इस राशि का इ्स्तेमाल 60 मेगावॉट क्षमता वाला सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए किया जाएगा. यह संयंत्र इंदौर के वाटर पंप स्टेशन जलूद पर लगाया जाएगा. सौर ऊर्जा प्‍लांट लगने से हर महीने बिजली बिल के तौर पर 5 से 6 करोड़ रुपए की बचत हो सकेगी. इंदौर नगर पालिक निगम ग्रीन बॉन्‍ड का पब्लिक इशू जारी करने वाला देश का पहला नगरय निकाय होगा. कोई भी आम नागरिक सीधे भागीदारी करते हुए इस बांड को ख़रीद सकता है और पर्यावरण सहयोगी गतिविधियों में सहायता कर सकता है.

यह एक नगरीय वित्तीय नवाचार होने के साथ ही सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन देने वाली गतिविधि है. जनता कि भागीदारी से कुल 244 करोड़ रुपए की राशि से 60 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र जलूद (जिला खरगोन) में लगाया जाएगा. इस पर करीब 305 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. सौर ऊर्जा संयंत्र बन जाने से नगर निगम 5 से 6 करोड़ रुपये का बिजली बिल हर महिने बचा सकेगा. इंदौर के मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने मुंबई के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज बोर्ड रूम में इंदौर नगर निगम द्वारा पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र के किए गए काम और ग्रीन बॉन्ड के संबंध में जानकारी दी. इसके बाद ब्रोकर मीट और वेबिनार के माध्यम से भी ग्रीन बॉन्ड के पब्लिक इश्‍यू जारी करने के बारे में जानकारी दी गई.

स्‍मार्ट इन्‍वेस्‍टमेंट
ग्रीन बॉन्ड का पब्लिक इश्‍यू जारी करने वाला इंदौर देश का पहला शहर है. ग्रीन बॉन्ड के माध्यम से स्मार्ट इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है. इसका मूल्य 1 हजार रुपए प्रति बॉन्‍ड है, जिसमें इफेक्टिव कूपन रेट 8.25 प्रतिशत और प्रभावी वार्षिक दर 8.41 प्रतिशत है. इसको AA प्लस और AA की रेटिंग दी गई है. यह ग्रीन बॉन्ड 10 फरवरी 2023 से पब्लिक के लिये जारी किए जाएंगे और 14 फरवरी 2023 को बंद हो जाएंगे. इस ग्रीन बॉन्ड के नवाचार के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर नगर निगम की तारीफ की है. उन्होने इसे ग्रीन एनर्जी का अद्भुत प्रयोग बताया.

ग्रीन बॉन्‍ड की खासियत

  • – एक बॉन्‍ड का मूल्य ₹1,000 रुपए होगा.
  • – कूपन साइज 8.25% अर्धवार्षिक और परिपक्वता अवधि (मैच्‍योरिटी) 8 साल वर्ष.
  • – बॉन्‍ड चार भाग में ट्रेडेबल कॉमोडिटी है, जिसकी लिस्टिंग बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE)और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में की जाएगी.
  • – ट्रेडेबल कॉमोडिटी होने के कारण आम निवेशकों को बॉन्‍ड ट्रेड के माध्यम से भी लाभ होगा.
  • – इंदौर नगर पालिक निगम को ट्रेडिंग लिए AA और AA+ रेटिंग दी गयी है.
  • – ग्रीन बॉन्‍ड की जानकारी 9 फरवरी तक राष्ट्रीय स्तर पर विस्तृत प्रचार-प्रसार के माध्यम से अधिक से अधिक निवेशकों को दी जाएगी.
  • – इसके अतिरिक्त देश के विभिन्न शहरों में रोड शो का आयोजन किया जाएगा.

 महत्‍वपूर्ण तिथियां

  • – 8 फरवरी 2023 को इंदौर में रोड शो, निवेशकों के साथ बैठक और वेबिनार.
  • – 8-9 फरवरी 2023 को राष्ट्रीय स्तर पर विस्तृत प्रचार-प्रसार.
  • – 10 फरवरी 2023 पब्लिक इश्‍यू खरीदी के लिए खुलेगा.
  • – 11 से 14 फरवरी 2023 तक पब्लिक इश्‍यू खरीदा जा सकेगा.
  • – 14 फरवरी 2023 को पब्लिक इश्‍यू निवेशकों के लिए बंद.
  • – 22 फरवरी 2023 के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में प्रविष्टि समारोह यानि लिस्टिंग सेरेमनी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed