September 26, 2024

आयुष राज्य मंत्री कावरे विकास यात्रा में हुए शामिल

0

जनजातीय क्षेत्र में आयुर्वेद औषधालय भवन का किया भूमि-पूजन

भोपाल
आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामकिशोक नानो कावरे बालाघाट जिले के जनजातीय क्षेत्रों के ग्रामों की विकास यात्रा में शामिल हुए। उन्होंने ग्राम पारदीगंज 47.60 लाख रूपये लागत के आयुर्वेद औषधालय भवन का भूमि-पूजन किया।

राज्य मंत्री कावरे ने कहा कि विकास यात्रा का मकसद विकास के मामले में हुई तरक्की को दर्शाना है। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा एक तरह से मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान का भाग-2 है। राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2024 तक सभी लोगों को मकान देने का लक्ष्य रखा है। जनजातीय क्षेत्र के ग्रामों को पक्की सड़क से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि आयुषमान योजना ने निर्धन वर्ग के व्यक्ति को 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क उपचार उपलब्ध कराया है। राज्य मंत्री कावरे ने बताया कि लामता क्षेत्र के 55 ग्रामों के लिये 146 करोड़ रूपये की सिंचाई योजना को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही परसवाड़ा विकासखंड में बंजर नदी पर लिफ्ट एरीगेशन की 170 करोड़ रूपये की योजना का मंजूरी दी गई है। उन्होंने ग्रामीणों को जाति प्रमाण-पत्र, ई-श्रमिक कार्ड और लाड़ली लक्ष्मी योजना के आश्वासन-पत्र भी वितरित किये।

मुन्ना लाल अब दूसरों को भी रोजगार देगा

विकास यात्रा के दौरान मुन्ना लाल की विरसा विकासखंड के ग्राम दमोह में चावल प्र-संस्करण इकाई का शुभारंभ किया गया। प्रधानमंत्री खाद्य प्र-संस्करण उद्यम योजना के अंतर्गत यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने करीब 20 लाख रूपये का ऋण मुन्ना लाल को उपलब्ध कराया है। युवा किसान मुन्ना लाल की चावल प्र-संस्करण इकाई के उत्तम गुणवत्ता का चावल आकर्षक पेकेजिंग में विक्रय के लिये उपलब्ध कराया जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed