September 23, 2024

अल्पसंख्यकों की समस्याओं के समाधान के लिए छग. शासन तत्पर : लखमा

0

जगदलपुर

अल्पसंख्यक आयोग द्वारा समुदाय की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के लिए कुम्हरावंड स्थित शहीद गुण्डाधूर कृषि महाविद्यालय परिसर स्थित सभागार में आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन अल्पसंख्यक समुदाय की समस्याओं के समाधान के लिए सदैव तत्पर है। इसके साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय तक शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने के लिए यहां सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इसके लिए आयोग के अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा स्वयं पिछले दो दिनों से बस्तर में डेरा डाले हुए हैं।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन सभी वर्गों और समुदायों को साथ लेकर चलने में विश्वास करती है तथा अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने जगदलपुर में अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास संचालित करने की मांग मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के समक्ष करने की बात भी कही। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों सम्मानित भी किया गया।
आयोग के अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के हितों का संरक्षण आयोग का प्रमुख दायित्व है। उन्होंने मदरसों के अनुदान से संबंधित समस्या के समाधान के लिए पहल करने की बात भी कही। उन्होंने छात्रवृत्ति योजना के लाभ के लिए विद्यार्थियों का बैंक पासबुक की आवश्यकता अनिवार्य तौर पर होने की बात कही। उन्होंने कहा कि इसके लिए गुरुद्वारा, मस्जिद, दादाबाड़ी, बौद्ध विहार आदि स्थानों में बैंक अधिकारियों को जाकर विद्यार्थियों का पासबुक बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन ने सभी धर्मों का सम्मान करने के साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक विकास के लिए निरंतर प्रयास किया है। किसी भी समाज के विकास के लिए शिक्षा को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के शिक्षा में सहयोग के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। उन्होंने शासन की नई उड़ान, पढ़ो परदेश, नई रोशनी इत्यादि योजनाओं की जानकारी देते हुए इनका लाभ लेने की अपील की। इंद्रावती विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष राजीव शर्मा ने जगदलपुर में पहली बार अल्पसंख्यक समुदाय की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के लिए सम्मेलन का आयोजन करने के साथ ही इस समुदाय के कल्याण के लिए शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित किताबों के प्रकाशन के लिए आयोग के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *