September 27, 2024

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका पोलैंड को देगा 10 अरब डॉलर के घातक हथियार, जानें क्या हैं मायने

0

 वॉशिंगटन 

यूक्रेन और रूस के युद्ध के बीच ही अमेरिका ने पोलैंड को 10 अरब डॉलर के हथियार सौदे को मंजूरी दे दी है। अमेरिका पोलैंड को रॉकेट लॉन्चर, मिसाइल और कई अन्य हथियार देगा। इस पैकेज में 18 हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम, 45 आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम, गाइडेट मल्टिपल लॉन्च रैकेट सिस्टम और अन्य सैन्य उपकरण शामिल होंगे। दरअसल यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पोलैंड खुद को मजबूत करने में लगा है और अमेरिका इस काम में मदद कर रहा है। इसके असावा पोलैंड मौका पड़ने पर यूक्रेन के साथ सैन्य मामले में भी खड़ा हो सकता है। 

इस बिक्री में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS)क भी शामिल हो सकता है। कीव ने इन्हीं मिसाइलों का इस्तेमाल करके रूस के कमांड पोस्ट नष्ट कर दिए थे। इसकी रेंज 297 किलोमीटर तक होती है। हालांकि अमेरिका ने एटीएसीएमएस मिसाइलों के लिए यूक्रेन के अनुरोध को नहीं माना था। वहीं पोलैड को भी ये मिसाइलें देने में यह शर्त रहेगी कि  बिना अमेरिकी की अनुमति को वह यूक्रेन को ना दे।

अमेरिका के विदेश विभाग की तरफ से कहा गया कि यह पैकेज आर्थिक विकास और राजनितिक स्थिरता के लिए NATO सहयोगी को मजबूती प्रदान करेगा। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को देखते हुए अमेरिका ने दूसरे देशों को भी हथियारों की सप्लाई बढ़ाई है। जर्मनी और पोलैंड सहित कई पश्चिमी देशों  ने रक्षा सौदा बढ़ा दिया है। कई देश अपनी सेना के आधुनिकीकरण में लगे हैं। 

बता दें कि 26 फरवरी को यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को एक साल पूरा हो जाएगा। ऐसे में नाटो सहयोगी देश रूस की आक्रामता को लेकर चिंतित हैं। इसीलिए रक्षात्मक सहयोग बढ़ाने और अपनी विदेश नीति को मजबू करने के लिए अमेरिका रक्षा सौदों को मंजूरी दे रहा ैह। पोलैंड ने अमेरिका से एक साल पहले ही ये हथियार मांगे थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *