September 27, 2024

NHM -paper-leak: गिरोह के तार भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सागर, रतलाम, रीवा से जुड़े हुए

0

ग्वालियर

क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा बीते रोज एनएचएम (नेशनल हेल्थ मिशन) के तहत संविदा आधारित नर्सिंग स्टॉफ की भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कर सॉल्व करवाने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। यह पेपर कहां से और कैसे लीक हुआ, इसका राज मास्टरमाइंड के हाथ आने पर ही खुलेगा। जिसे पुलिस टीमें, सरगना की तलाश में जुटी हुई हैं। गौरतलब है कि क्राइम ब्रांच ने बीते रोज मिली पिन पॉइंट सूचना पर डबरा थाना क्षेत्र के टेकनपुर स्थित एक होटल में रेड कर एचएचएम के तहत संविदा आधारित नर्सिंग स्टॉफ की परीक्षा के पेपर लीक कराने वाले गिरोह के आठ सदस्यों को मौके से हिरासत में लिया था। इस गिरोह के तार भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सागर, रतलाम, रीवा सहित प्रदेश के कई बड़े जिलों से जुड़े हुए हैं। गिरोह का मुख्य सरगना प्रयागराज (उत्तरप्रदेश) का रहने वाला है। पकड़े गए आरोपियों का कहना है कि उसी के द्वारा उक्त परीक्षा आयोजित कराने वाली 'स्ट्रेटेजिक अलायंस' कंपनी के जरिए पेपर आउट कराया गया है। जबकि उक्त कंपनी के निदेशक अभयराज सिंह के मुताबिक परीक्षा से पांच मिनट पहले पेपर एग्जाम सेंटर्स से साझा किया जाता है। जिससे दूसरी पाली का पेपर कुछ घंटे पहले लीक होने की सूचना बेबुनियाद है। ऐसे में पुलिस द्वारा पूरे मामले का खुलासा करने और इसमें संलिप्त अन्य लोगों का पता लगाने के लिए मास्टरमाइंड की तलाश की जा रही है, क्योंकि उसके हाथ आने के बाद ही मामले की परतें खुल सकेंगी।

पहली पाली का पेपर भी लीक होने का संदेह
पुलिस अफसरों को संदेह है कि गिरोह द्वारा इसी तरह कहीं पहली पाली का पेपर भी लीक तो नहीं करवाया गया है। इसकी तस्दीक करने के लिए आज पकड़े गए परीक्षाथियों से पूछताछ की जाएगी। यहां बता दें कि क्राइम ब्रांच की टीम ने पेपर लीक करवाने वाले गिरोह के आठ मेंबर्स के साथ ही पेपर सॉल्व करवाने वाले 26 परीक्षार्थियों को भी मौके से पकड़ा गया है।

मास्टरमाइंड की तलाश कर रहे
मास्टरमाइंड की तलाश में टीमें लगी हुई है, उसके हाथ आने पर ही पेपर कहां से लीक हुआ है, इसका खुलासा हो सकेगा। वहीं पहली पाली का पेपर भी लीक तो नहीं हुआ है, इसकी तस्दीक करने के लिए पकड़े गए परीक्षार्थियों से पूछताछ की जाएगी।
अमित सांघी, एसपी, ग्वालियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *