September 27, 2024

युवाओं के लिए अच्छी खबर :CG पुलिस विभाग में जल्द होगी बंपर भर्तियां, यहां देखें पूरी जानकारी

0

रायपुर

सरकारी तैयारी में जुटे युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है। छत्तीसगढ़ सरकार जल्द ही सरकारी नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी करने जा रही है। गृह विभाग ने इस साल करीब 500 जेल प्रहरी और 2 हजार नगर सैनिकों की भर्ती का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद क्लियर हो जाएगा कि क्या पात्रताएं होंगी और कब से कब तक आवेदन किया जा सकता है आदि।

इसके अलावा, प्रदेशभर में 10 नए थाने और 6 चौकियां खोलने का भी प्रस्ताव है। इसके अलावा, बजट में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा में साइबर थाने खोले जाएंगे। साथ ही सरकार डायल-112 सेवा को 17 जिलों में शुरू करेगी। सरकार द्वारा अनुमोदन मिलते ही इन प्रस्तावों के लिए बजट का प्रावधान कर दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ पुलिस में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद साल 2023 में इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।

गृह मंत्रालय ने मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, सक्ती, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में पुलिस चौकियों के लिए 1100 पदों की स्वीकृति दी है। इसके साथ ही जल्द ही पुलिस विभाग में 971 पदों पर भर्ती होगी। बता दें पुलिस विभाग में सूबेदार, उपनिरीक्षक एवं प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए 62,991 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा दी है।

इन पदों पर की जाएगी भर्ती
सूबेदार के 58 पद
सब इंस्पेक्टर के 577 पद
सब इंस्पेक्टर (अंगुल-चिन्‍ह) – 06 पद
सब इंस्पेक्टर – 03 पद
सब इंस्पेक्टर (कंप्यूटर), सब इंस्पेक्टर दूरसंचार-9
सब इंस्पेक्ट (स्पेशल ब्रांच)-69 पद
प्लाटून कमांडर 247 पदों पर भर्ती की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *