September 27, 2024

जेडीयू MLC राधाचरण साह ने की 200 करोड़ की टैक्स चोरी, बालू माफिया से सांठ-गांठ; आवास से मिली डायरी से खुलेंगे

0

जलेबी दुकानदार से एमएलसी तक का सफर करने वाले जदयू नेता राधाचरण साह उर्फ राधाचरण सेठ ने 200 करोड़ की टैक्स की चोरी कर ली। राधाचरण साह के बालू माफिया से गहरे सांठ-गांठ के सबूत भी मिले हैं। उनके पटना आवास से एक डायरी बरामद की गयी है जिसका अध्ययन आयकर विभाग कर रहा है। इस डायरी से कुछ  बड़े और अहम खुलासे होने की संभावना है।

जेडीयू एमएलसी राधाचरण साह और उनके सहयोगी अशोक कुमार के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी दूसरे दिन भी की गई। इस दौरान सभी आरोपियों के ठिकानों से बड़ी संख्या में फर्जी दस्तावेज और बिना बिल या कच्चे में लेनदेन से जुड़े कागजात बरामद किए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा बालू के अवैध खनन से जुड़े कारोबार के मामले हैं। इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई में यह भी उजागर हुआ है कि राधाचरण साह के बालू माफिया से गहरे सांठ-गांठ हैं।

पूरे मामले की जांच में बड़ी संख्या में टैक्स चोरी की बात सामने आयी है। अब तक 200 करोड़ रुपये की गड़बड़ी सामने आयी है। पहले दिन ही जांच में करीब 125 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के मामले मिले थे। दूसरे दिन भी देर शाम तक सभी ठिकानों पर छापेमारी चलती रही। आज तीसरे दिन भी इसके जारी रहने की संभावना है। अभी तक कार्रवाई समाप्ती की जानकारी नहीं दी गयी है। माना जा रहा है कि आज भी कार्रवाई जारी रहेगी।

एमएलसी राधाचरण साह के आरा और पटना स्थित आवासों से बड़ी संख्या में कागजात बरामद किए गए हैं। इनकी जांच में काफी धांधली सामने आयी है। एमएलसी और उनके सहयोगी के तौर पर ब्रॉडसन्स कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के महाप्रबंधक अशोक कुमार के सभी ठिकानों पर छापेमारी में कच्चे बिल में बालू के कारोबार के कागजात मिले हैं। पटना के पटेल नगर स्थित एमएलसी के आवास से एक डायरी भी बरामद हुई है। इस डायरी जिसमें कुछ खास लोगों को किस आयोजन के लिए कितने पैसे दिए गये हैं, इसका ब्योरा है। 

एमलएसी राधाचरण साह के ठिकाने से मिली डायरी का आयकर विभाग गहन अध्ययन कर रहा है। यह डायरी एमएलसी के किसी बेहद करीबी की लिखी हुई है।  इसमें राज्य के खास खास लोगों को दिए गए पैसे का ब्योरा दर्ज किया गया है। छापेमारी टीम द्वारा उनके नामों का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग उन लोगों के बारे में जानकारी जुटाने की कवायद कर रही है जिनके नाम डायरी में दर्ज हैं। यह भी पता लगाया जा रह है कि राधाचरण साह के साथ उन लोगों के क्या कनेक्शन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *