October 3, 2024

WPLनीलामी के लिए बीसीसीआई ने मल्लिका सागर को बनाया नीलामीकर्ता

0

मुंबई

महिला प्रीमियर लीग 2023 के तहत महिला खिलाड़ियों की पहली नीलामी सोमवार को मुंबई में शुरू होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नीलामी प्रक्रिया के संचालन के लिए एक महिला नीलामीकर्ता को शामिल किया है। क्रिकबज की रिपोर्ट में कहा गया है कि मल्लिका सागर आधुनिक और समकालीन भारतीय कला के लिए मुंबई स्थित कला संग्राहक सलाहकार और आर्ट इंडिया कंसल्टेंट्स फर्म में भागीदार नीलामी की निगरानी करेंगी। मुंबई में पुंडोले की नीलामी करने वाली मल्लिका ने 2021 प्रो कबड्डी लीग की नीलामी की थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि बीसीसीआई ने पांच टीमों को यह भी सूचित किया है कि उन्हें टीम में कम से कम 15 खिलाड़ियों को लेना है। जबकि न्यूनतम खर्च 9 करोड़ रुपए होना चाहिए। उनके पास पर्स में 12 करोड़ रुपए होंगे, जिसमें प्रत्येक पक्ष को केवल छह विदेशी खिलाड़ियों को खरीदने की अनुमति होगी। बता दें कि डब्ल्यूपीएल प्लेयर ऑक्शन में कुल 409 खिलाड़ियों की बोली लगेगी, जिनमें से 246 भारतीय क्रिकेटर और 163 विदेशी खिलाड़ी हैं, जिनमें से 8 सहयोगी देशों से हैं।

खिलाड़ियों को 5 स्लैब में बांटा

खिलाड़ियों को उनकी विशेषज्ञता के आधार पर सेट में प्रस्तुत किया जाएगा, मार्की खिलाड़ी, बल्लेबाज, ऑलराउंडर, विकेटकीपर, तेज गेंदबाज, स्पिन गेंदबाज और उभरते हुए खिलाड़ी। नीलामी के लिए खिलाड़ियों को आधार मूल्य के पांच अलग-अलग स्लैब में बांटा गया है। 50 लाख रुपए, 40 लाख रुपए, 30 लाख रुपए, 20 लाख रुपए और 10 लाख रुपए।

इन खिलाड़ियों का सबसे ज्यादा बेस प्राइस

बता दें कि भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर, उपकप्तान स्मृति मंधाना, ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा, अंडर19 महिला टी20 विश्व कप विजेता कप्तान शैफाली वर्मा, ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख ऑलराउंडर एलिसे पेरी, इंग्लैंड की बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन, न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन और पूर्व कप्तान वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डॉटिन सबसे ज्यादा बेस प्राइस रखने वाली खिलाड़ियों में शामिल हैं।

दोपहर ढाई बजे से होगी नीलामी

बताया गया है कि नीलामी जैस्मीन हॉल-1 जिओ वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में दोपहर 2.30 बजे शुरू होगी। नीलामी से एक दिन पहले बीसीसीआई रविवार को रात 8 बजे फ्रेंचाइजियों के लिए प्री-ऑक्शन ब्रीफिंग करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed