September 24, 2024

श्री धर्मनाथ जिनालय व जिनकुशल सूरी दादाबाड़ी प्रतिष्ठा महोत्सव 23 फरवरी से 4 मार्च तक

0

रायपुर

राजधानी रायपुर में ऐतिहासिक धार्मिक-सामाजिक समागम होने जा रहा है श्री धर्मनाथ जिनालय व जिनकुशल सूरी दादाबाड़ी प्रतिष्ठा महोत्सव के रूप में जिसके भव्य आयोजन की तिथि है 23 फरवरी से 4 मार्च,प्राण प्रतिष्ठा का मंगल कार्यक्रम के अलावा इसके मुख्य समारोह के लिए आयोजन स्थल साइंस कालेज मैदान को रत्नपुरी नगरी का नामकरण दिया गया है। इसलिए कि एक नगर में उपलब्ध होने वाली सभी सुविधाएं यहां साकार होंगे,इस टेंट सिटी का उद्घाटन 25 फरवरी को किया जायेगा।

श्री ऋषभदेव मंदिर ट्रस्ट की ओर से बताया गया कि जैन समाज के आस्था का केन्द्र एमजी रोड स्थित दादाबाड़ी का नव निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। विभिन्न मंगल कार्यक्रम के साथ श्री धर्मनाथ जिनालय व जिनकुशल सूरी दादाबाड़ी प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ के अलावा पूरे देश भर से समाज के लोग पहुंच रहे हैं इसलिए हजारों की संख्या में बैठक व्यवस्था के लिए साइंस कालेज मैदान में टेंट सिटी के माध्यम अलग-अलग सेक्टर बनाये जा रहे हैं एक संपूर्ण नगर के रूप में इसे स्थापित किया जा रहा है जिसे रत्नपुरी नगरी का नाम दिया गया है। लगभग 12 एकड़ के वृहद क्षेत्र में फैले इस नगरी को बसाने के लिए मुंबई,अहमदाबाद,राजस्थान व पश्चिम बंगाल से कारीगर पहुंचे हुए हैं। इसके भव्य कलात्मक सजावट इनकी कारीगरी से और भी खुबसूरत बन रहा है। ऐसा लगता है जैसे अतीत के गौरव को वर्तमान में मूर्त रूप दिया गया। देश के विभिन्न जगहों से फूल मंगाये जा रहे हैं जिसकी सजावट के लिए दक्षिण भारत के अलावा कोलकाता से विशेष टीम पहुंच रही है। प्रतिष्ठा समारोह में करीब 20 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था यहां पर होगी। विशाल मंच के साथ डोम में बैठे सभी लोगों को कार्यक्रमों का करीब से श्रवण दृश्य हो सके इसलिए एलईडी की व्यवस्था रहेगी। मुख्य प्रवेश द्वार भी काफी आकर्षक 40 फीट का है। रत्नपुरी नगरी में प्रदर्शनी स्थल,कला संकुल,चिकित्सा विभाग का भी निर्माण किया गया है। महिलाओं व पुरूषों की बैठक व्यवस्था भी अलग-अलग रखी गई है। विशाल भोजन शाला में सात्विक भोजन उपलब्ध रहेंगे। बाहर से आने वाले सामाजिकजनों के निवास व वाहन की समस्त सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है।

10 दिन तक चलने वाले इस महोत्सव में प्रात: 5 बजे से 8.30 बजे तक का सारा विधान एमजी रोड स्थित दादाबाड़ी में संपन्न होगा ,एवं प्रात: 9.30 बजे से रात्रि 9 बजे तक का महोत्सव साइंस कॉलेज के रत्नपुरी नगरी में होगा। इस पवित्र आयोजन स्थली में परमात्मा का राजदरबार लगेगा, जिसमें परमात्मा का हर कार्य जगत के लिए कल्याणकारी होता है और उनके द्वारा दिया गए धर्म से पृथ्वी लोक ही नहीं अपितु इस सृष्टि के हर जीव को सुख मिलता है, रायपुर के ही जैन समाज के लोगो द्वारा पात्र बन कर मंचन किया जायेगा। स्टेज शो के इस कार्यक्रम के लिए मुंबई एवं अहमदाबाद के कोरियोग्राफर की टीम प्रशिक्षण देने हेतु लगातार मेहनत कर रही है। मंदिर संबंधित मंगलविधान को संपन्न करवाने हेतु विधिकारक की अलग टीम आ रही है। किसी भी आयोजन की सार्थकता,सफलता व भव्यता टीम से ही बनती है प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के इस कार्यक्रम की सुचारु व्यवस्था हेतु जैन समाज के लगभग 4000 लोगों की टीम दिन-रात जुटी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *