September 29, 2024

भारत ने खिताब की तरफ बढ़ाए कदम, पाक और विंडीज को धूल चटाने के बाद अब इंग्लैंड से भिड़ंत

0

नई दिल्ली

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे टी20 विश्व कप 2023 में जीत के सिलसिले को बरकरार रखा है। टीम ने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था, वहीं दूसरे मैच में हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम ने वेस्टइंडीज को रौंदकर खिताब की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं, लेकिन टीम के लिए अगला मैच मुश्किल होने वाला है। क्योंकि भारत के सामने ग्रुप बी में शीर्ष पर मौजूद इंग्लैंड से उसे कांटे की टक्कर मिलने वाली है। ये मैच दोनों टीमों के लिए सेमीफाइनल के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, जो भी ये मुकाबला जीतेगा, उसको सेमीफाइनल का टिकट लगभग मिल जाएगा।

भारत ने पाकिस्तान और वेस्टइंडीज को हराया है, जबकि इंग्लैंड ने जारी टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज और आयरलैंड को धूल चटाई है। हालांकि इंग्लैंड के लिए उसके आगामी दोनों मैच काफी कड़े होने वाले हैं, क्योंकि अगर भारत उसे हरा देता है, तो आखिरी मैच उसे पाकिस्तान के खिलाफ खेलना होगा, जिन्होंने भारत के खिलाफ कड़ी चुनौती पेश की थी। भारत दो मैचों में दो जीत के साथ ग्रुप-बी में दूसरे स्थान पर बरकरार है, जबकि वेस्ट इंडीज दोनों मुकाबले हारकर तालिका में चौथे स्थान पर है।

मैच की बात करें तो भारत ने महिला टी20 विश्व कप ग्रुप बी के मैच में बुधवार को वेस्टइंडीज को 11 गेंद शेष रहते छह विकेट से शिकस्त देकर टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। भारत ने अपने शुरुआती मैच में पाकिस्तान को सात विकेट से हराया  था। वेस्टइंडीज की टीम की इस प्रारूप में यह लगातार 13वीं हार है। दीप्ति ने चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट चटकाये जिससे वेस्टइंडीज की टीम छह विकेट पर 118 रन ही बना सकी। भारत ने 18.1 ओवर में चार विकेट गंवा कर जीत दर्ज कर ली।
 

वेस्ट इंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 119 रन का लक्ष्य रखा। भारत ने यह लक्ष्य सिर्फ 18.1 ओवर में चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।  विंडीज की ओर से स्टेफनी टेलर ने 40 गेंदों पर छह चौकों के साथ सर्वाधिक 42 रन बनाए, जबकि शमेन कैंप्बेल ने 36 गेंदों पर 30 रन का योगदान दिया। दीप्ति ने इन दोनों बल्लेबाजों को आउट करने के अलावा एफी फ्लेचर का विकेट भी निकाला।
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तेज शुरुआत की, हालांकि विंडीज ने स्पिनरों के दम पर मैच में वापसी कर ली। भारत के तीन विकेट तेजी से गिरने के बाद हरमनप्रीत और ऋचा ने पारी को संभालते हुए 72 रन की मैच-जिताऊ साझेदारी की। हरमनप्रीत ने 42 गेंदों पर तीन चौकों के साथ 33 रन बनाये, जबकि वस्फिोटक बल्लेबाज ऋचा ने  32 गेंदों पर पांच चौके जड़कर नाबाद 44 रन की पारी खेली। लक्ष्य तक पहुंचने से पूर्व हरमनप्रीत आउट हो गयीं, लेकिन ऋचा ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर विजयी चौका जमाकर भारत को जीत तक पहुंचा दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed