September 28, 2024

IPL के 16वें सीज़न के शेड्यूल का हुआ जारी,चेन्नई-गुजरात की भिड़त से आगाज

0

मुंबई
 इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीज़न के शेड्यूल का एलान हो गया है. लीग के 16वें सीज़न की शुरुआत 31 मार्च से होगी. आईपीएल 2023 का पहला मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा.

आईपीएल 2023 का ओपनिंग मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. गत चैंपियन गुजरात टाइटंस 16वें सीज़न के उद्घाटन मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की मेजबानी करेगी.

टूर्नामेंट का 16वां संस्करण 31 मार्च से शुरू होगा और आखिरी लीग मैच 21 मई को खेला जाएगा. हालांकि, बीसीसीआई ने अभी तक आईपीएल 2023 के प्लेऑफ मैचों की तारीखों का खुलासा नहीं किया है.

आईपीएल 2023 में खेले जाएंगे कुल 74 मैच

आईपीएल 2023 में कुल 74 मैच खेले जाएंगे. पहले लीग राउंड में सभी 10 टीमें 14-14 मैच खेलेंगी. इस तरह लीग राउंड में कुल 70 मैच खेले जाएंगे. फिर प्लेऑफ के चार मैच खेले जाएंगे. इस तरह टूर्नामेंट में कुल 74 मैच खेले जाएंगे.

आईपीएल 2023 का आयोजन भारत में ही होगा. देशभर के कुल 12 मैदानों पर सभी मैच खेले जाएंगे. एक टीम लीग स्टेज में सात मैच अपने घर पर और सात मैच विपक्षी टीम के घर पर खेलेगी.

बीसीसीआई ने इससे पहले वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के पहले संस्करण के शेड्यूल का एलान कुछ दिन पहले ही किया था. महिला प्रीमियर लीग के सीजन का पहला मुकाबला 4 मार्च को खेला जाएगा वहीं फाइनल 26 मार्च को होगा. इसके बाद ही आईपीएल के सीजन की शुरुआत होगी.

इस बार आईपीएल में ओपनिंग मैच हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइन्स (GT) टीम का होना है. गुजरात टीम का मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से होगा.

इस बार खेले जाएंगे कुल 70 लीग मुकाबले

आईपीएल 2023 सीजन का ओपनिंग मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा. इस बार टूर्नामेंट में 10 टीमों के बीच कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे. इस दौरान फैन्स को 18 डबल हेडर देखने को मिलेंगे. डबल हेडर मतलब एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे. शाम के मुकाबले 7.30 बजे से, जबकि दोपहर के मैच 3.30 बजे से खेले जाएंगे.

पिछली बार की रनरअप राजस्थान का मैच 2 अप्रैल को

आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटन्स ने खिताब जीता था. उसने फाइनल मुकाबले में संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स को करारी शिकस्त दी थी. इस बार गुजरात ही टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच खेलेगी. मगर इस बार राजस्थान टीम अपना पहला मैच 2 अप्रैल को खेलेगी. उसका मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होगा.

आईपीएल 2023 के शुरुआती 5 मैच

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम गुजरात टाइटन्स, 31 मार्च
पंजाब किंग्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, 1 अप्रैल
लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स, 1 अप्रैल
सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2 अप्रैल
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम मुंबई इंडियंस, 2 अप्रैल

सभी 10 टीमों को ग्रुप स्टेज में 14-14 मुकाबले खेलने होंगे

सभी 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. हर एक टीम ग्रुप स्टेज में 14-14 मुकाबले खेलेगी. इस दौरान प्रत्येक टीम को 7 मैच अपने घर में खेलने होंगे, जबकि बाकी 7 मुकाबले विपक्षी टीम के घर में खेलने होंगे. इस तरह हर एक टीम 7 होम और 7 अवे मैच खेलेगी.

आईपीएल 2023 के ग्रुप

ग्रुप-ए: मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स.

ग्रुप-बी: चेन्नई सुपर किंग्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, गुजरात टाइटन्स.

10 टीमें 12 जगहों पर कुल 70 लीग मैच खेलेंगी

आईपीएल 2023 के मुकाबले कुल 12 स्थानों पर खेले जाएंगे. इस बार गुवाहाटी, धर्मशाला को भी आईपीएल मैच आयोजित करने का मौका मिल रहा है. इस बार अहमदाबाद, मोहाली, लखनऊ, हैदाराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, मुंबई, गुवाहाटी, धर्मशाला के स्टेडियम पर मुकाबले खेले जाएंगे.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *