September 27, 2024

नया ‘सिरदर्द’ दे रहा चीन, अक्साई चिन से शुरू करेगा रेलवे प्रोजेक्ट; टारगेट किए फिक्स

0

चीन

चीन सीमा पर भारत के लिए नई मुश्किल खड़ी करने जा रहा है। रेलवे तकनीक की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने एक नई रेल लाइन बनाने की योजना बनाई है जो वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास और विवादित अक्साई चिन क्षेत्र से संचालित होगी। तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र (टीएआर) सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, रेल लाइन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास और विवादित अक्साई चिन क्षेत्र के माध्यम से संचालित होगी। एलएसी के पास चीनी गतिविधि भारत और तिब्बत दोनों के लिए चिंता का विषय है।

12 जनवरी को सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा था कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीनी सैनिकों की संख्या में 'मामूली वृद्धि' हुई है। अक्साई चिन (लगभग 38,000 वर्ग किमी क्षेत्र) पर 1950 के दशक के दौरान अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था और 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान इस क्षेत्र पर ड्रैगन ने अपनी सैन्य पकड़ मजबूत कर ली थी। यह क्षेत्र दोनों देशों के बीच विवाद का मुद्दा बना रहा। रेलवे तकनीक ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि तिब्बत की 'मध्यम से लंबी अवधि की रेलवे योजना' टीएआर रेल नेटवर्क को 2025 तक मौजूदा 1,400 किमी से बढ़ाकर 4,000 किमी करने में मदद करेगी।

हालांकि तिब्बत खुद को चीन से स्वतंत्र होने का दावा करता है। हाल ही में, 13 फरवरी को 13वें दलाई लामा ने घोषणा की कि उनका देश 100 से अधिक वर्षों से स्वतंत्र है। इस घटना ने चीन के किंग (मांचू) राजवंश के वर्चस्व की अवधि को समाप्त कर दिया। हालांकि, यह भी विदित है कि तिब्बत के लिए स्व-शासन और स्वतंत्रता की अवधि बहुत जल्द समाप्त हो गई थी क्योंकि 1949 में चीन ने तिब्बत पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था। 13 फरवरी को तिब्बत की स्वतंत्रता की घोषणा की 110वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में तिब्बत ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से एक स्वतंत्र तथ्यान्वेषी मिशन की मांग की है। तिब्बत राइट्स कलेक्टिव (TRC) ने रिपोर्ट किया है कि यह अनुरोध तिब्बत के लोगों और संस्कृति के साथ दुर्व्यवहार के लिए चीन को जवाबदेह ठहराने का था।

रेलवे की रिपोर्ट के अनुसार यह परियोजना नए मार्गों को कवर करेगी जो भारत और नेपाल के साथ चीन की सीमाओं तक जारी रहेगी। शिगात्से, तिब्बत में शुरू करने के लिए डिज़ाइन किया गया, प्रस्तावित रेल लाइन अक्साई चिन के माध्यम से उत्तर में प्रवेश करने और होतान, झिंजियांग में समाप्त होने से पहले नेपाल सीमा के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम तक चलेगी। चीन का यह रेलवे प्रोजेक्ट एलएसी के चीनी पक्ष में रुतोग और पैंगोंग झील के आसपास से होकर गुजरेगा। शिगात्से से पखुक्त्सो तक का पहला खंड 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है, जबकि होतान में समाप्त होने वाला शेष लाइन खंड 2035 तक पूरा होने की उम्मीद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *