September 27, 2024

BU में यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट बढ़ेगा, मिलेगा 60-60 सीटों पर एडमिशन

0

भोपाल

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय आगामी सत्र 2023-24 अपने यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट (यूटीडी) में आठ नए अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। इसमें दो यूजी प्रोग्राम विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (यूआईटी) में शामिल होंगे। यूजी कोर्स में प्रवेश परीक्षा के तहत ही प्रवेश दिए जाएंगे। बीयू आगामी सत्र से बीसीए (बैचलर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन) और रिन्युएबल एनर्जी में बीएससी (बैचरल ऑफ साइंस) शुरू होगा। दोनों ही बी-वोक कोर्स हैं। इन दोनों प्रोग्राम को विवि की एकेडमिक इवेल्युएशन एंड प्लानिंग बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। इन कोर्सेस में भी एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) से होंगे। इनमें 60-60 सीट रहेंगी। मैनेजमेंट स्ट्रीम के तहत बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) भी शुरू करने की तैयारी है। बीयू के क्रिम इंस्टीट्यूट में पहले से ही एमबीए चल रहा है। मैथ्स, फिजिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस, केमिस्ट्री और जियोलॉजी में बीएससी कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। तीन साल में बीयू यूजी और पीजी में आधा दर्जन कोर्स शुरू कर चुका है। हालांकि तीनों कोर्स में बीयू को बेहतर प्रवेश नहीं मिले हैं।

पीजी कोर्स में नहीं होता सीयूईटी: गत वर्ष बीयू ने सीयूईटी से पीजी कोर्स में प्रवेश देने से इंकार कर दिया था। क्योंकि सीयूईटी से बीयू को देशभर से सीधे आवेदन आने की उम्मीद थी, लेकिन यूजी कोर्स की काउंसलिंग में बीयू को ज्यादा संख्या में आावेदन नहीं मिले थे, जिसके कारण अभी भी कुछ कोर्स की 90 फीसदी तक सीटें रिक्त बनी हुई हैं। सिर्फ बीएएलएलबी की शत प्रतिशत सीटों पर प्रवेश हो सकता था। यूजी की काउंसलिंग की लेटलतीफी के कारण विद्यार्थियों ने यूटीडी में प्रवेश लेने से बेहतर कॉलेजों में डिग्री करना उचित समझा। जबकि प्रोफेसरों का कहना था कि उन्हें सीयूईटी से बेहतर प्रवेश मिल सकेंगे।

बरकतउल्ला विवि में प्लेसमेंट लेने कल तक होंगे रजिस्ट्रेशन
बीयू ने कैंपस प्लेसमेंट के लिए नोटिस जारी किया है। ग्रेजुएट और एमबीए क्वालीफिकेशन रखने वाले उम्मीदवारों को रिज्यूम जमा करने को कहा गया है। उम्मीदवारों को सोमवार तक बायोडाटा जमा करना होगा। इसमें फ्रेशर स्टूडेंट शामिल हो सकते हैं। सेल्स एग्जीक्यूटिव, कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव, कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव और बिजनेस डेवलपमेंट पदों पर चयन किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *