September 25, 2024

शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही ना बरते अधिकारी – कलेक्टर

0

बड़वानी
शासन के द्वारा विभिन्न विभागो में अनेक जनकल्याणकारी योजनाऐं चलाई जा रही है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य है, पात्र लोगो को अधिक से अधिक लाभान्वित करना । सभी विभागो के शासकीय अधिकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करें । किसी भी स्तर पर लापरवाही होने पर संबंधित विभाग के जिला अधिकारी सहित मैदानी स्तर के अधिकारियो, कर्मचारियो के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी ।

कलेक्टर डाॅ. राहुल फटिंग ने उक्त बाते सोमवार को आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान शासकीय योजनाओं की समीक्षा करते हुये उक्त बाते कही । बैठक के दौरान कलेक्टर डाॅ. राहुल फटिंग ने खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुये राशन दुकानो पर उपभोक्ताओं के आधार व मोबाईल सीडिंग का कार्य नहीं करने वाले जिले के सातो विकासखण्डो के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सहित जिला अधिकारी के वेतन रोकने के निर्देश दिये । साथ ही संबल योजना के तहत अनुग्रह सहायता राशि के प्रकरणो का निराकरण नहीं करने पर जनपद पंचायत बड़वानी के सीईओ को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये ।

बैठक में दिये गये अन्य निर्देश

समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर ने विभिन्न विभागो के कार्यो की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया है कि:-

  • शासकीय भवनो का निर्माण करने वाली एजेंसिया भवन हेतु भूमि का चयन करते समय यह ध्यान रखे कि भवन रोड से कनेक्टेड हो, पानी की उपलब्धता हो ।
  • छात्रावास का निर्माण करते समय स्कूल के नजदीक ही भूमि का चयन करें। इसी प्रकार उपस्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण भी ग्राम के समीप ही बस्ती में किया जाये ।
  • जिले के अस्पतालों में संचालित बाल शक्ति केन्द्रो को रंगाई-पुताई व वाल पेंटिंग करवाकर आकर्षक बनाया जाये । साथ ही बाल शक्ति केन्द्रो में अधिक से अधिक बच्चो को भर्ती कराया जाये ।
  • लोकसेवा केन्द्रो पर दी जाने वाली सेवाओं को समय पर नहीं देने वाले अधिकारियो पर जुर्माना लगाया जाये ।
  • बाल शक्ति वार्ड में भर्ती बच्चो व एएनसी महिलाओं की अनिवार्य रूप से सिकलसेल की जांच की जाये ।
  • 12 कक्षा तक के आश्रमो व छात्रावासो में निवासरत बच्चो की सिकलसेल की जांच की जाये ।
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed