September 25, 2024

नेपाल बार्डर से गिरफ्तार चीनी नागरिक पुलिस रिमांड पर, हाथ लग सकते हैं सुराग

0

 भारत-नेपाल सीमा पर गौरीफंटा में बिना वैध दस्तावेजों के भारत से नेपाल जाते वक्त पकड़े गए चीनी युवक से सुरक्षा एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं। अदालत से पुलिस को चीनी नागरिक की रिमांड मिल गई है। रविवार को ही पुलिस ने रिमांड पर लेकर उससे पूछताछ शुरू की है।

शुक्रवार को बॉर्डर पर संदिग्ध अवस्था में पकड़े गए चीनी युवक को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने शनिवार को रिमांड मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया। रिमांड अर्जी पर सुनवाई करने के बाद मजिस्ट्रेट सूर्या चौहान ने चीनी युवक को 19 फरवरी की सुबह से 21 फरवरी की दोपहर 2 बजे तक पुलिस रिमांड पर देने का आदेश दे दिया। मजिस्ट्रेट ने पुलिस रिमांड आदेश इस शर्त के साथ दिया है कि पुलिस युवक को अपनी अभिरक्षा में लेते समय और रिमांड अवधि के बाद जेल में दाखिल करते समय दोनों बार उसका मेडिकल परीक्षण कराएगी। रिमांड अवधि के दौरान आरोपी का अधिवक्ता उचित दूरी पर साथ रह सकता है। लेकिन विवेचना या पूछताछ में कोई हस्तक्षेप नहीं करेगा। पुलिस रिमांड अवधि में युवक को प्रताड़ित या टार्चर नहीं करेगी।

वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी एसपी यादव ने बताया कि चीनी नागरिक का बिना वीजा के भारत में घुसने का मामला एक राष्ट्रीय स्तर का और राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। इसलिए उससे पूछताछ करने और जानकारी जुटाने के लिए उसे पुलिस रिमांड पर लिया गया है। गौरीफंटा बॉर्डर पर पकड़े गए चीनी युवक से एसटीएफ पूछताछ करेगी। उसे पूछताछ के लिए रविवार को यूपी एसटीएफ लखीमपुर पहुंच गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार, पकड़े गए चीनी नागरिक को अंग्रेजी भी नहीं आती है। इस वजह से उससे पूछताछ नहीं हो पा रही है।

चीनी नागरिक से पूछताछ के लिए दुभाषिया को बुलाया गया है, जो चीनी भी समझता हो। उससे पूछताछ के लिए एसपी ने भी एक टीम गठित की है। इस टीम की अगुवाई सीओ पलिया कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *