September 25, 2024

मार्च से मई तक पांच बड़ी भर्ती परीक्षाएं लेगा मप्र कर्मचारी चयन मंडल,20 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स होंगे शामिल

0

भोपाल

मार्च से मई तक पांच बड़ी भर्ती परीक्षाएं होने वाली हैं। उक्त परीक्षाओं में बीस लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे। इसमें से सबसे बड़ी परीक्षा पटवारी भर्ती परीक्षा होगी, जिसमें 12 लाख 80 हजार उम्मीदवार कतार में हैं। उच्च माध्यमिक पात्रता परीक्षा में एक लाख 80 हजार उम्मीदवार पेपर हल करेंगे। इसके अलावा आज से शुरू होने वाली आबकारी आरक्षक के लिए तीन लाख पचास हजार उम्मीवार शामिल होंगे। अन्य दो परीक्षाओं में भी दो लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होने की उम्मीद हैं।

मप्र कर्मचारी चयन मंडल ने आबकारी विभाग में आबकारी आरक्षक (कार्यपालिक) के दो सौ पदों के लिए भर्ती परीक्षा आज से शुरू हो गई है। इसके लिए देश भर से करीब 3.5 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। उन्हें परीक्षा में 100 आॅब्जेक्टिव प्रश्न  हल करने होंगे।  उच्च माध्यमक शिक्षक पात्रता परीक्षा एक मार्च से शुरू होगी। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से 11.30 एवं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से साढ़े चार बजे तक रहेगा।  

देना होगी एक और परीक्षा
उच्च माध्यमिक पात्रता परीक्षा के बाद शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए विभाग द्वारा विज्ञापन जारी कर शिक्षक चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी। शिक्षक पात्रता परीक्षा में क्वालीफाई अभ्यर्थियों को शिक्षक चयन परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके अभाव में वे नौकरी हासिल करने का दावा नहीं कर पाएंगे।

शुरू हुआ सिलसिला

  • आज से आबकारी आरक्षक के दो सौ पदों पर भर्ती के लिए 3.5 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।
  • एक मार्च से उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में 1 लाख 80 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।
  • 15 मार्च से पटवारी परीक्षा में 12 लाख 79 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।
  • 25 अप्रैल से मा. शिक्षक पात्रता परीक्षा में 5.80 हजार शामिल होंगे।
  • 11 मई से जेल प्रहारी एवं सहायक जेल अधीक्षक, वन रक्षक एवं क्षत्र रक्षक भर्ती परीक्षा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed