September 25, 2024

होनोलूलू में फिर दिखा विशालकाय गुब्बारा, कब जासूसी हरकत बंद करेगा चीन?

0

अमेरिका
 
गुब्बारे को लेकर अमेरिका और चीन के बीच रिश्ते बिगड़ चुके हैं, इस बीच सोमवार को हवाई के होनोलूलू में एक बार फिर से एक विशालकाय गुब्बारा देखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, होनोलूलू के पूर्व में एक बड़ा सफेद गुब्बारा देखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है, कि होनोलूलू के पूर्व में लगभग 500 मील की दूरी पर स्थित आकाश में एक गुब्बारा देखा गया है और फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, वाणिज्यिक उड़ानों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

करीब 40 हजार फीट पर गुब्बारा
रिपोर्ट के मुताबिक, इस गुब्बारे की ऊंचाई 40,000 से 50,000 फीट के बीच आंकी गई है। हवाई के होनोलूलू में उस वक्त ये गुब्बारा देखा गया है, जब अमेरिका ने पिछले दिनों चीनी सर्विलांस गुब्बारे को मार गिराने का दावा किया था। जिसके बाद चीन और अमेरिका के बीच राजनयिक संबंध काफी खराब हो गये हैं और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन का दौरा रद्द कर दिया था। आपको बता दें, कि हवाई, संयुक्त राज्य अमेरिका का एक प्रांत है, जो प्रशान्त महासागर के मध्य में स्थित है और यह अमेरिका का अकेला प्रांत है, जो पूरी तरह द्वीपों से ही बना हुआ है। अमेरिकी एयरफोर्स के कई पायलट्स ने इस बैलून को देखने की पुष्टि की है और फॉक्स न्यूज के मुताबिक, पायलट्स ने आसमान में एक वस्तु देखने की बात कही है।

क्या चीन ने फिर भेजा जासूसी गुब्बारा?
फॉक्स न्यूज ने इंटरनेट पर प्रसारित एक तस्वीर को हाइलाइट करते हुए तस्वीर को शेयर किया है, जिसमें एक पायलट को कॉकपिट में एक नोट पकड़े हुए दिखाया गया है। इसमें कहा गया है, कि "2639N15021W के आसपास के क्षेत्र में बड़े सफेद गुब्बारे की रिपोर्ट है। इस गुब्बारे को FL400 और FL500 के बीच होने का अनुमान है। इसकी सटीक ऊंचाई अज्ञात है।" फॉक्स न्यूज ने कहा है, कि फिलहाल ये साफ नहीं हो पाया है, कि ये अज्ञात वस्तु किसकी है और ये लोगों के लिए किस स्तर का खतरा पैदा करता है। वहीं, बीएनओ न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है, कि इस गुब्बारे को उस अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में उड़ते देखा गया है, जिसका हवाई नियंत्रण अमेरिका संभालता है। आपको बता दें, कि 4 फरवरी को अमेरिका में पहली बार संदिग्ध चीनी सर्वलांस गुब्बारा देखा गया था, जिसके बाद अमेरिका ने अपने वायुसेना को अलर्ट मोड पर डाल दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed