September 23, 2024

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के सम्मेलन में दी बड़ी सौगात

0

बलौदाबाजार

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल रविवार को  बलौदाबाजार विकासखंड के अंतर्गत ग्राम अजुर्नी में हायर सेकेंडरी स्कूल प्रांगण में आयोजित अजुर्नी राज कुर्मी क्षत्रिय समाज के 77 वें राज अधिवेशन में शामिल हुए। उन्होंने समाज के पूर्वजों को श्रद्धासुमन अर्पित कर सम्मेलन का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए ग्राम अजुर्नी में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल एवं जिला सहकारी बैंक की शाखा खोलने सहित कुर्मी समाज के भवन हेतु 50 लाख रुपये,श्मशान घाट के सौंदर्यीकरण हेतु 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने जागड़ा हाईस्कूल का नामकरण स्वर्गीय श्री चोवा राम बघेल के नाम पर करने, ग्राम नवापारा में सर्वसमाज के सामुदायिक भवन हेतु 20 लाख रुपये देने एवं चंदखुरी में माता कौशल्या महोत्सव मनाने की महत्वपूर्ण घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि हमारी सरकार छत्तीसगढ़ संस्कृति को सरंक्षित करने का प्रयास कर रही है। रामवनगन परिपथ के अंतर्गत राज्य के 9 स्थलों को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित कर रहे है। जिसके तहत चंदखुरी, शिवरीनारायण, राजिम में 51 फीट ऊंची श्रीराम की प्रतिमा की स्थापना सहित अन्य कार्य बड़े स्तर पर किए जा रहें हैं। माघी पूर्णि मेला के तहत राजिम में 55 एकड़ जमीन आरक्षित कर मेला स्थल विकसित कर रहें हैं। आदिवासी संस्कृति से जुड़े हुए 2 हजार से अधिक देवगुड़ी देवस्थल का निर्माण कर संस्कृति को सरंक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। हमारी सरकार ने गांव- गांव में रामायण प्रतियोगिता का आयोजन किया है और नगद पुरुस्कार देकर उनका उत्साह वर्धन रही है। इससे गांव के रामायण मंडली को एक नयी पहचान मिली है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुर्मी समाज प्रगतिशील समाज है। समाज मे व्याप्त विभिन्न विसंगतियों को दूर करने सार्थक कदम उठाए जा रहे है वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि राज्य के अन्नदाताओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने कहा कि दीपावली का त्यौहार हमारे ग्रामीण किसान भाई अच्छे से मना सके, इसको ध्यान में रखते हुए हमने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त का भुगतान दीपावली त्यौहार से पहले 17 अक्टूबर 2022 को ही कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *