September 25, 2024

अमेरिकी हवाई अड्डों पर पिछले साल रिकॉर्ड 6,542 हथियार जब्त हुए

0

अटलांटा
 अमेरिका में परिवहन सुरक्षा प्रशासन (टीएसए) ने पिछले साल हवाई अड्डों पर 6,542 बंदूक जब्त किए यानी प्रति दिन करीब 18 बंदूक हवाई अड्डों पर जांच के दौरान पकड़ी गईं। अमेरिकी हवाई अड्डों पर पिछले साल पकड़े गए हथियारों की यह अधिकतम संख्या है और यह इस बात का संकेत भी है कि अमेरिकी लोगों में हथियारों के प्रति होड़ चिंताजनक रूप से बढ़ी है।

टीएसए प्रशासक डेविड पेकोसके ने कहा, ‘‘हम अपनी जांच चौकियों पर जो कुछ भी देख रहे हैं वो हमारे समाज की हकीकत को दर्शाता है कि आज अधिक से अधिक लोग हथियार रख रहे हैं।’’ महामारी के दौरान के 2020 के समय को छोड़कर 2010 के बाद से हवाई अड्डों पर जांच के दौरान मिलने वाले हथियारों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इनमें से अधिकतर ने यही दावा किया कि वे भूल गए थे कि उनके पास हथियार था हालांकि उन्होंने माना कि विमान में हथियार का गलत हाथ में जाना खतरनाक हो सकता था।

बरबैंक, कैलिफोर्निया, बांगोर, मेन तक हवाई अड्डों पर हथियारों को जब्त किया गया है। पेकोस्के ने कहा, लेकिन यह उन क्षेत्रों में बड़े हवाई अड्डों पर अधिक होता है जहां कानून बंदूक ले जाने के लिए अधिक अनुकूल हैं। 2022 में हथियार मिलने के मामले में शीर्ष 10 की सूची में टेक्सास में डलास, ऑस्टिन और ह्यूस्टन, फ्लोरिडा में तीन हवाई अड्डे और टेनेसी में नैशविले, अटलांटा, फीनिक्स तथा डेनवर शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *