September 25, 2024

तुर्की -सीरिया में फिर आया भूकंप,6.4 रही तीव्रता, 15 दिन पहले करीब 44000 जानें गईं थी

0

अंकारा
 महज दो हफ्ते पहले 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप झेलने के बाद सोमवार रात दक्षिणी तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई। बीबीसी के मुताबिक, तुर्की की आपदा और आपातकालीन एजेंसी अफद ने कहा कि भूकंप रात 8.04 (स्थानीय समय/रात 10.34 आईएसटी) बजे आया।

6 फरवरी को आए भूकंप में तुर्की और सीरिया में 44,000 से अधिक लोग मारे गए थे।
भूकंप के ताजा झटकों में तीन लोगों के मारे जाने की सूचना है। वहीं 200 से अधिक घायल हुए हैं।आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, सोमवार को 6.4 तीव्रता के एक नए भूकंप में तीन लोगों की मौत हो गई और तुर्किये के कुछ हिस्सों में 200 से अधिक घायल हो गए। कुछ इमारतें ढहने की सूचना है, जिनमें लोग फंसे हो सकते हैं। पड़ोसी सीरिया में भी बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं।

तब आया था 7.8 तीव्रता का भूकंप

सोमवार का भूकंप तुर्की के हटे प्रांत के डेफने शहर में केंद्रित था, जो 7.8 तीव्रता के भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक है। यह विनाशकारी भूकंप 6 फरवरी को आया था। इसे सीरिया, जॉर्डन, साइप्रस, इजराइल और दूर तक महसूस किया गया था।

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि तीन लोग मारे गए और 213 घायल हो गए। तीन ढही इमारतों में तलाशी और बचाव के प्रयास चल रहे हैं, जहां माना जा रहा है कि छह लोग फंसे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed