September 25, 2024

बाहुबली ना पठान कोई नहीं तोड़ पाया ‘हम आपके हैं कौन’ का रिकॉर्ड

0

सूरज बड़जात्या और उनके राजश्री प्रोडक्शन ने हिंदी सिनेमा को कई सुपरहिट और यादगार फिल्में दी हैं। सूरज बड़जात्या ने अपने बैनर तले बनने वाली हर फिल्म में देश की परंपराओं, पारिवारिक मूल्यों और संस्कार के साथ-साथ प्यार का एक अलग और अनोखा रूप देखने को मिला। सूरज बड़जात्या ने अपने करियर की शुरुआत सलमान खान के साथ ही की थी। फर्क बस इतना था कि जहां सलमान ने लीड हीरो के तौर पर डेब्यू किया, वहीं सूरज बड़जात्या एक डायरेक्टर बने। असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर करियर शुरू करने वाले सूरज बड़जात्या ने अपनी पहली फिल्म 'मैंने प्यार किया' में सलमान खान को डायरेक्ट किया था। उन्होंने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में यादगार धरोहर के रूप में दीं। लेकिन एक ऐसी फिल्म भी रही, जिसे 7 करोड़ 39 लाख से भी ज्यादा लोग देखने पहुंचे थे।

इस फिल्म को लेकर गांव-गांव तक गजब का उत्साह था। लोग ट्रैक्टर- ट्रॉली में भर-भरकर इस फिल्म को देखने थिएटर पहुंचे थे। गजब का सैलाब उमड़ा था और लोगों का उत्साह देखने वाला खा। 29 साल बाद भी इस फिल्म का रिकॉर्ड कोई भी साउथ या हिंदी फिल्म नहीं तोड़ पाई है। Sooraj Barjatya का 22 फरवरी को 58वां बर्थडे है और इस मौके पर हम आपको WoW Wednesday स्पेशल सीरीज में इसी फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं। खास बात यह है कि इस फिल्म का हिस्सा भी सलमान खान ही थे। इस फिल्म का नाम है 'हम आपके हैं कौन', जो 1994 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में सलमान खान के अलावा माधुरी दीक्षित, अनुपम खेर, आलोक नाथ, रेणुका शहाणे, मोहनीश बहल और रीमा लागू समेत कई स्टार्स थे।

लिबर्टी सिनेमा में प्रीमियर, तेलुगू में रचा इतिहास
'हम आपके हैं कौन' का प्रीमियर मुंबई के लिबर्टी सिनेमा हॉल में किया गया था, जिसे देखने के लिए लाखों की भीड़ पहुंची थी। बताया जाता है कि सूरज बड़जात्या की इस फिल्म को देखने के लिए सात करोड़ से ज्यादा लोग पहुंचे थे। लिबर्टी सिनेमा हॉल में यह फिल्म 125 हफ्तों तक चली थी। 'हम आपके हैं कौन' की ब्लॉकबस्टर सफलता को देखते हुए इसे तेलुगू भाषा में 'प्रेमालय' नाम से रिलीज किया गया था। वहां भी इस फिल्म ने तहलका मचा दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेलुगू भाषा में 'हम आपके हैं कौन' करीब 200 दिनों तक चली। 'हम आपके हैं कौन' को तमिल भाषा में भी डब करके रिलीज किया गया था। वहीं विदेश में भी 'हम आपके हैं कौन' ने तहलका मचा दिया था। इस फिल्म ने ओवरसीज 20 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

100 Cr कमाने वाली पहली हिंदी फिल्म, विदेश में तहलका
'हम आपके हैं कौन' को भारतीय सिनेमा के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी कमाई करने वाली फिल्मों में से एक माना जाता है। बॉक्स ऑफिस इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 6.25 करोड़ के रुपये के बजट में बनी यह बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म है, जिसने 100 करोड़ रुपये कमाए थे। इस फिल्म ने देश में फिल्म के बिजनेस का स्वरूप पूरी तरह से बदल दिया था। पहले हफ्ते में 'हम आपके हैं कौन' ने देशभर में 68 लाख रुपये का कलेक्शन किया था। रिलीज के बाद पहले 20 हफ्तों में 'हम आपके हैं कौन' ने 70 करोड़ रुपये की कमाई की थी। इतनी कमाई के साथ 'हम आपके हैं कौन' देश में उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी।

थिएटर में देखने पहुंचे थे 7 करोड़ से ज्यादा लोग
इसे देखने के लिए थिएटर्स में 7 करोड़ 39 लाख और 62 हजार लोग पहुंचे थे। यही नहीं इस फिल्म ने 1975 में रिलीज हुई रमेश सिप्पी की 'शोले' का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था और बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी। 1994 में जब 'हम आपके हैं कौन' रिलीज हुई तो इसके सिर्फ देशभर में ही 7 करोड़ 4 लाख से ज्यादा टिकट बिके थे। यह एकमात्र ऐसी फिल्म थी, जिसे देखने करोड़ों लोग थिएटर्स में पहुंचे। नब्बे के दशक के बाद से ऐसा कारनामा किसी हिंदी फिल्म ने नहीं किया था।

विदेश में 75 हफ्तों तक चली 'हम आपके हैं कौन'
वहीं जब 'हम आपके हैं कौन' टोरंटो के अल्वाइन थिएटर में रिलीज हुई तो इसने वहां हॉलीवुड फिल्मों का ही रिकॉर्ड तोड़ डाला था। अल्वाइन थिएटर में सूरज बड़जात्या की यह फिल्म 75 हफ्तों तक चली थी। इतने लंबे समय तक कोई हॉलीवुड फिल्म भी थिएटर में नहीं टिकी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *