September 25, 2024

धान खरीदी केंद्र भोथिया के उपकेंद्र सलनी में फर्जी पंजीयन कर बेचा गया धान

0

जैजैपुर

जैजैपुर ब्लाक अंतर्गत धान खरीदी केंद्र भोथिया के उप खरीदी केंद्र सलनी में धान खरीदी में बड़े पैमाने पर फजीर्वाड़ा सामने आया है। यहां खरीदी प्रभारी, कम्प्यूटर आपरेटर एवं अन्य जिम्मेदारों के द्वारा एक राय होकर साठगांठ कर किसान के जमीन का फर्जी पंजीयन कर धान खरीदी प्रभारी द्वारा लाखों के धान की बिक्री की गई है। वही जिस किसान के जमीन को खरीदी प्रभारी अपने नाम पर चढ़ा कर पंजीयन कराया है उसकी जानकारी किसान को नही था। लेकिन किसान को जानकारी होने पर इसकी शिकायत जिला कलेक्टर के पास पहुंच कर लिखित शिकायत दर्ज करवाई है। और फर्जी पंजीयन कराने वाले पर दंडात्मक कार्यवाही की मांग की है।

विदित हो कि सेवा सहकारी समिति मर्यादित बैंक बाराद्वार के अंतर्गत आनेवाले सेवा सहकारी समिति भोथिया के उप खरीदी केंद्र सलनी जिसका पंजीयन क्रमांक 824 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी वर्ष 2021-22 में व्यापक पैमाने पर समिति में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। जिसमे धान खरीदी प्रभारी द्वारा धान खरीदी में गड़बड़ी किया गया है। उप केंद्र सलनी के खरीदी प्रभारी दिवाली चंद्रा द्वारा यह फर्जी पंजीयन के माध्यम से किया गया है। जो कि शिकायत कर्ता धनाराम द्वारा शिव सेना के लोगो को अपने साथ लेकर जिला कलेक्टर सक्ती को ज्ञापन देकर कर दोषी पर दंडात्मक कार्यवाही करने की मांग की है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का ले रहा है, लाभ
ब्लाक जैजैपुर के अंतर्गत आने वाले उप खरीदी केंद्र सलनी में खरीदी प्रभारी दिवाली चंद्रा द्वारा किसान की जमीन की समिति में फर्जी पंजीयन कराकर लाखों के धान की बिक्री की है। इतना ही नहीं खरीदी प्रभारी किसान को मिलाने वाले राजीव गांधी किसान न्याय योजना की भी राशि निकालकर शासन को लाखों का चूना लगाया जा रहा है। खरीदी प्रभारी द्वारा किसान के रकबा के पंजीयन कराकर समिति में धान की बिक्री कर दी गई है।

इस खसरा नंबर के माध्यम से समिति में बेचा गया धान
ग्राम पंचायत सलनी का खरीदी प्रभारी दिवाली चंद्रा ने किसान सोनाऊ पिता चोंधू जाति गोड़ जिसकी खसरा नंबर 206 रकबा हे 0,5140 है। जो ग्राम पंचायत सलनी की है। जिसम खरीदी केंद्र भोथिया पंजीयन क्रमांक 824 के उप खरीदी केंद्र सलनी में सोनाऊ पिता चोंदू जाति गोड की जमीन होने पर फर्जी तरीके से खरीदी प्रभारी दिवाली चंद्रा द्वारा सलनी पटवारी से साठगांठ कर आदिवासी की जमीन को अपने नाम पर चढ़ा कर पंजीयन करवाया है। और लाखो का धान बेच रहा है। जिससे शासन को लाखो की चुना खरीदी प्रभारी द्वारा लगाया जा रहा है। जिसको लेकर शिव सैनिकों ने जिला कलेक्टर सक्ती को ज्ञापन सौपा गया है।जिसमे धनाराम साहू जिलाध्यक्ष, चंदन धीवर जिला महासचिव, हीरालाल पात्रे विधानसभा प्रभारी जैजैपुर सहित शिव सैनिकों ने कलेक्टर से निवेदन किया है कि उक्त विषय को गंभीरता से संज्ञान में लेते हुए उक्त विषय में जांच कर दोषी ब्यक्तियों के खिलाफ उचित कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *