September 24, 2024

सर्वे में खुलासा :गाइड लाइन से अधिक रेट पर हुई रजिस्ट्रियां

0

भोपाल

राजधानी में प्रस्तावित कलेक्टर गाइडलाइन 2023-24 को लेकर किए गए सर्वे में कई खुलासे हुए हैं। शहर के तमाम इलाकों से करीब 970 रजिस्ट्रियों की जांच के बाद सामने आया है कि यहां पर लोगों ने कलेक्टर गाइडलाइन से अधिक रेट पर प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराई है। इसमें से आधे से ज्यादा रजिस्ट्रियां ग्रामीण इलाकों की हैं। साथ ही कई शहरी क्षेत्र भी इस दायरे में शामिल हैं।

इस खुलासे की वजह से ही उप जिला मूल्यांकन समिति ने शहर की कई लोकेशन पर 10 से लेकर 20 फीसदी तक जमीनों के दाम बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया है। हालांकि अब तक इस मुद्दे पर हरी झंडी मिलने का इंतजार है। इसे फाइनल करके कलेक्टर की अध्यक्षता वाली जिला मूल्यांकन समिति के पास भेजा जाएगा।

शहर के पॉश इलाकों में बढ़ेंगे जमीनों के दाम
भोपाल में लगातार आठवें साल शहर की जमीनों के दाम बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि हर बार की तरह इस बार ज्यादा स्थानों पर रेट नहीं बढ़ाए जा रहे हैं। राजधानी में करीब एक दर्जन स्थानों में चल रहे बड़े प्रोजेक्ट्स में 20 फीसदी की बढ़ोत्तरी प्रस्तावित की गई है। शहर में पूर्व से चल रहे या वर्तमान में आने वाले बड़े प्रोजेक्ट जिनमें प्रॉपर्टी के रेट 60 लाख से लेकर 1 करोड़ या इससे अधिक हैं, वहां पर बढ़ोतरी प्रस्तावित की गई है। इसमें बावड़िया कला, होशंगाबाद रोड, रोहित नगर, एमपी नगर, ई-8 एक्सटेंशन, अयोध्या बायपास और कोलार की कुछ कॉलोनियां शामिल हैं।

बरखेड़ा नाथू, नीलबड़ सहित अन्य क्षेत्रों में 10 फीसदी तक वृद्धि संभव
शहर के नवविकसित क्षेत्र नीलबड़, रातीबड़, बरखेड़ा नाथू, कलखेड़ा, बिलखिरिया, सुरैया नगर, रतनपुर, सेमरी, हिनौतिया आलम, कटारा हिल्स, अमरावत कला, गोल गांव, गुराड़ी घाट, सलैया के आसपास में कवर्ड कैंपस और अवैध कॉलोनियों में भी 10 फीसदी रेट बढ़ाना प्रस्तावित है। ये वे क्षेत्र हैं जिनमें तेजी से प्लॉटिंग और फ्लैट, डुप्लेक्स बनाए जा रहे हैं। वर्तमान में सौ से अधिक प्रोजेक्ट इन क्षेत्रों में चल रहे हैं। यहां वर्तमान समय में सबसे अधिक रजिस्ट्री दर्ज की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *