September 24, 2024

मोदी के नेतृत्व में विश्व की जटिल समस्याओं पर भी भारत रख रहा अपना पक्ष : जेपी नड्डा

0

नई दिल्ली
 भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज भारत विश्व की जटिल समस्याओं पर अपना पक्ष रख रहा है। यूक्रेन-रूस संघर्ष में दुनिया ने इसे देखा है। आज भारत स्वतंत्र विदेश नीति लेकर चल रहा है और घरेलू राजनीति का दवाब नहीं है।

भाजपा अध्यक्ष ने  'मोदी-शॉपिंग ए ग्लोबल ऑर्डर इन फ्लेक्स' पुस्तक के लोकार्पण के दौरान आयोजित कार्यक्रम में अपनी बात रख रहे थे। उन्होंने कहा कि 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत की विश्व में छवि बदली है। यह पुस्तक इसी विषय पर हमें अंतरदृष्टि देती है।

नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत डिजिटल क्षेत्र में नेतृत्व कर रहा है। दुनिया का 40 प्रतिशत डिजिटल लेन-देन आज भारत में होता है। भारत के रुपे कार्ड को अन्य देश भुगतान के लिए स्वीकार कर रहे हैं और यूपीआई को अपने देश में लाना चाहते हैं। कोविड काल में कोविन एप ने बड़ी भूमिका निभाई थी।

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में भारत कॉप26 और मिशन लाइफ में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है। नड्डा ने कहा कि पिछली सरकार के दौरान देश की छवि काफी खराब थी। अस्थिर सरकारें, भ्रष्टाचार, गिरती अर्थव्यवस्था कई क्षेत्रों में भारत को सही सम्मान नहीं मिल रहा था। यहां तक की घरेलू राजनीति के दवाब में हम इजरायल जैसे देश के साथ संबंध नहीं बना पा रहे थे। मोदी ने दो इजरायल और फिलिस्तीन की अलग अलग यात्रा कर साबित किया कि दो भिन्न देशों के साथ अलग-अलग संबंध रखे जा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *