September 22, 2024

नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना अब 20 जुलाई को, विधानसभा मानसून सत्र भी टलने के संकेत

0

भोपाल
आगामी 18 जुलाई को नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना अब 20 जुलाई को होगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने यह फैसला 18 जुलाई को ही राष्ट्रपति चुनाव का देखते हुए लिया हैइधर,विधानसभा आगामी 25 जुलाई से आहूत विधानसभा का मानसून सत्र भी मध्य अगस्त तक टलने के आसार हैं।

दरअसल,राष्ट्रपति चुनाव के  लिए प्रदेश के सभी विधायक एवं सांसद मतदान में व्यस्त होंगे। इसे देखते हुए राज्य के दोनों ही प्रमुख दल भाजपा एवं कांग्रेस ने शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग से नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना को आगे बढ़ाने का आग्रह किया। दोनों ही दलों की सहमति को देखते हुए आयोग ने मतगणना की तारीख में परिवर्तन करने पर सहमति जताई है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने कहा कि 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है कांग्रेस और भाजपा दोनों की ओर से यह मांग की गई है कि सभी विधायक इसमें हिस्सा लेंगे। यदि इसी दिन नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण की मतगणना होती है तो वे उसमें हिस्सा नहीं ले पाएंगे। राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए मतगणना की तारीख में परिवर्तन करने का निर्णय लिया गया है।

विधानसभा सत्र आगे बढऩे के आसार
इधर,प्रदेश के गृह एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि विधानसभा क ा आगामी 25 जुलाई से आहूत मानसून सत्र को भी आगे बढ़ाने का आग्रह राज्यपाल मंगुभाई पटेल से किया जाएगाञ उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को देखते हुए नेता प्रतिपक्ष डा. गोविंद सिंह के साथ चर्चा में इस मामले में सहमति बनी है। डॉ मिश्रा ने कहा कि राज्यपाल आग्रह स्वीकार करते हैं तो संभवतया यह सत्र अब अगस्त के मध्य में आहूत होगा। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव मतगणना की तिथि आगे बढ़ाने के लिए भी राज्य निर्वाचन आयोग से आग्रह करने को लेकर नेता प्रतिपक्ष डॉ सिंह से चर्चा हुई। इसके बाद ही आयोग से उक्त सिफारिश की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *