September 24, 2024

पिपरोहर में सांसद तथा विधायक ने किया विकास कार्यों का शिलान्यास

0

हर वर्ग को मिल रहा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ – सांसद श्रीमती पाठक

प्रत्येक पात्र हितग्राही को मिलेगा जनहितैषी योजनाओं का लाभ – विधायक सीधी शुक्ल

पिपरोहर

 विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत पिपरोहर में आयोजित कार्यक्रम में सांसद रीती पाठक तथा विधायक केदारनाथ शुक्ल द्वारा 10.20 लाख रुपये लागत के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया। सांसद श्रीमती रीती पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश ने विकास की नई ऊंचाइयों को छूने का काम किया है। उनके नेतृत्व में जनकल्याण के क्षेत्र में कई सकारात्मक पहल हुई हैं। आज गांव-गांव तक शासन की योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित हुई है।

सांसद ने कहा कि हमारा संकल्प है कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। सभी पात्रों को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार ने अनेक जनकल्याण की योजनाओं को बंद कर दिया गया था जिन्हें पुनः शुरू किया गया है। अब हम प्रगतिशील और विकसित मध्य प्रदेश का निर्माण कर रहे हैं। सभी गरीबों के सर पर पक्का छत, आयुष्मान योजना के तहत नि:शुल्क इलाज, सौभाग्य योजना के तहत बिजली, मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना के तहत भूमिहीन परिवारों को आवासीय पट्टे, कठिन समय में आर्थिक सहायता के लिए संबल योजना जैसे अनेक योजनाएं प्रभावी ढंग से धरातल पर संचालित हो रही हैं। सांसद ने सभी से आग्रह कर कहा कि अगर कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित रह गया है तो उसकी जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी या मुझे दी जाए। ताकि उन्हें शीघ्र लाभान्वित किया जा सके।

 इस अवसर पर संबोधित करते हुए विधायक सीधी शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में जिले का तेजी से विकास हो रहा है। सड़क, बिजली एवं सिंचाई का जाल बिछाया गया है। शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं और अधिक मजबूत हुई है। विधायक ने कहा कि अधोसंरचना के क्षेत्र के साथ-साथ जनकल्याण के क्षेत्र में भी प्रदेश में कई अभिनव पहल हुई हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हमारी लाडली बेटियों और बहनों का गौरव बढ़ाया हैं। अभी लाडली बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना संचालित हो रही है। अब बहनों के लिए भी लाडली बहना योजना का क्रियान्वयन 5 मार्च से शुरू होगा। योजना के तहत गरीब एवं निम्न मध्यमवर्गीय परिवार की बहनों को प्रतिमाह एक हजार रुपए इस प्रकार वर्ष में 12 हजार रूपये की राशि प्राप्त होगी। विधायक ने कहा कि सरकार द्वारा जन्म से लेकर मृत्यु तक के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई गई है, उनके बारे में जागरूक बने तथा इनका लाभ लें। उन्होंने कहा कि यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। इसी उद्देश्य के साथ विकास यात्रा निकाली जा रही है।

कलेक्टर साकेत मालवीय ने कहा कि विकास यात्रा हर गांव-गांव जाकर ग्रामीण भाईयों से सम्पर्क कर उनकी भलाई एवं उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ सरकार द्वारा उनके गांव में किये गए कार्यों एवं लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी भी दे रही है। जिससे कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे और उन्हें योजनाओं का लाभ लेने हेतु कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़ा।

 कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष सीधी धर्मेंद्र सिंह परिहार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, डॉ राजेश मिश्रा, गुरूदत्त शरण शुक्ल सहित जनप्रतिनिधिगण संबंधित अधिकारी/कर्मचारी एवं ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *