September 24, 2024

सिवनी मालवा में लहसुन की आड़ में गौतस्करी, गौ रक्षकों ने पकड़ा ट्रक, 2 मवेशियों की मौत

0

 नर्मदापुरम

मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले के सिवनी मालवा में लहसुन की आड़ में गौतस्करी कर रहे एक ट्रक को गौसेवकों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। ट्रक में लगभग 40 गोधन ठूंस-ठूंस कर भरे थे। इनमें से चार गोवंश की मौत भी हो गई। मामला सामने आने के बाद स्थानीय विधायक पुलिस थाने पहुंचे तो गौ-रक्षकों में जमकर बहस हो गई। गौ सेवकों का आरोप था की सिवनी मालवा में धड़ल्ले से गौतस्करी हो रही है लेकिन विधायक कोई कदम नहीं उठा रहे हैं। मालूम हो कि पिछले साल गौ तस्करों को पकड़ने के बाद उनके साथ हुई मारपीट में एक गौ तस्कर की मौत हो गई थी। इसके बाद 12 लोगों पर केस दर्ज हुआ था।

ट्रक में मरणासन्न गायों की स्थिति देखकर लोग आक्रोशित हो गए। स्थानीय विधायक ने कलेक्टर को गौ तस्करी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बताया जाता है कि सिवनी मालवा में जो ट्रक पकड़ा गया वह लहसुन की बोरियों से भरा था। ट्रक के ऊपर लहसुन की बोरियां रखी गई थीं और नीचे 40 से अधिक गोवंश बेतरतीब तरीके से ठूंस ठूंस कर भरे थे। युवकों ने जब ट्रक रुकवाया तो उसका ढाला खोला गया जिसके बाद भीतर की स्थिति देखकर लोग सन्न रह गए। गोवंश के दो बछड़े मर चुके थे।  

ट्रक को पकड़ने वाली टीम के एक गौ-सेवक नरेंद्र सोलंकी ने बताया की आजाद नगर के पास से कार्यकर्ताओं ने एक गाड़ी का पीछा किया जिसमें गोवंश भरे थे। लहसुन से भरी आयशर में कुछ जगहों पर सांस लेने के लिए जगह बनाई गई थी। अंदर से गायों के पैर पटकने की आवाज आ रही थी। शंका होने पर गौ रक्षकों ने तत्काल ट्रक को रोककर ड्राइवर को पकड़ लिया।

इसके बाद थाना प्रभारी को सूचना दी गई। गौ रक्षकों ने ट्रक में भरे गोवंश को नीचे उतारा, जिनमें से दो गोवंश की मौत हो गई थी। गौसेवक सोलंकी ने आरोप लगाया कि प्रशासन इस मामले में ध्यान नहीं दे रहा है। स्थानीय विधायक भी इस मामले को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। स्थानीय लोगों ने मांग की इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। वहीं स्थानीय विधायक प्रेमशंकर वर्मा ने कहा की चोरी से गोवंश की तस्करी की जा रही है। ट्रक में जिस तरह लहसुन भर कर उसमें गौवंश ले जाया जा रहा था, वाकई बेहद गंभीर मामला है। मैंने प्रशासन को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *