September 23, 2024

आम चुनाव से पहले संगठनात्मक कसावट, आधी सीटों पर 50 साल से कम उम्र वालों को मिलेगी टिकट!

0

रायपुर

आगामी लोकसभा और नौ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस आधी सीटों पर 50 साल कम उम्र वालों को मौका दे सकती है। इसको लेकर  कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में वरिष्ठ नेताओं में चर्चा भी हुई। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के पहले संगठनात्मक कसावट के लिए प्रदेश स्तर पर होने वाले बदलाव में भी इसे लागू किया जाएगा। बता दें कि उदयपुर संकल्प शिविर में भी यह बात उठाई गई थी कि संगठन में 50 साल से कम उम्र वालों को मौका दिया जाना चाहिए।

इसके अलावा सोशल जस्टिस के प्रस्ताव में संगठन के सोशल आॅडिट की बात भी रखी गई है। अगर यह प्रस्ताव भी पास होता है तो बूथ से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर संगठन का सोशल आॅडिट किया जाएगा। पहले दिन पार्टी के संचालन समिति ने सर्वसम्मति से फैसला किया कि पार्टी की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्यों का चुनाव नहीं होगा, बल्कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सदस्यों को नामित करने के लिए अधिकृत होंगे।

  कांग्रेस के संविधान में संशोधन का प्रस्ताव भी रखा गया, जिसके तहत पार्टी के संगठन में सभी स्तर पर अनूसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी, महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यक समुदाय के लिए 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाना है।
 

आज 3 प्रस्ताव होंगे पास, खड़गे-सोनिया का संबोधन
कांग्रेस के महाधिवेशन दूसरे दिन सोमवार को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का संबोधन होगा तथा तीन प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान राजनीति, आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय मामलों से संबंधित प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी।

प्रियंका के लिए एक किमी का  ‘गुलाब पथ’
अधिवेशन  में शामिल होने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज रायपुर पहुंची। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी एयरपोर्ट पर मौजूद रहे।  कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य कांग्रेस नेताओं के स्वागत के लिए सड़कों पर एक किलोमीटर तक गुलाब के फूलों की पंखुड़ियां बिछाई गई। प्रियंका वाड्रा के इस तरह स्वागत को लेकर सोशल मीडिया पर सवाल उठ रहे हैं। यूजर्स ने इसे कांग्रेस में व्यक्तिपूजा को बढ़ाने वाला कहा है।

संगठन में होगा 75% आरक्षण, इसमें से 50% पद महिलाओं के लिए
पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक संगठन में एससी और एसटी के लिए 25 फीसदी आरक्षण, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के लिए 25 फीसदी आरक्षण होगा। इनमें से 50 फीसदी सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। बाकी 50 फीसदी सामान्य श्रेणी के लिए होगा, पर इसमें से भी पचास प्रतिशत महिलाएं होगी। यानि, संगठन में 75 फीसदी आरक्षण होगा। इसके साथ पार्टी संविधान में संशोधन कर डिजिटल सदस्यता को शामिल कर रही है। वहीं पार्टी सदस्यता के वक्त ली जाने वाली शपथ में भी बदलाव कर रही है। पार्टी संविधान में 16 प्रावधान और 32 नियमों में बदलाव का प्रस्ताव है। नए सदस्य को खादी पहनने के साथ धर्मनिरपेक्षता की भी शपथ लेनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *