September 23, 2024

रूस की एफएटीएफ सदस्यता निलंबित करना ‘खतरनाक कदम : एनाटोली एंटोनोव

0

वाशिंगटन
अमेरिका में रूस के राजदूत एनाटोली एंटोनोव ने चेतावनी देते हुए कहा है कि फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) से रूस की सदस्यता निलंबित करने से मनी लाॅन्ड्रिंग के वैश्विक प्रयासों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेने ने शुक्रवार को जारी बयान में एफएटीएफ की सदस्यता से रूस के निलंबन के फैसले को ऐतिहासिक बाताया था।

एंटोनोव ने कहा कि पूरी तरह से तकनीकी रूप से बताया जा रहा यह फैसला स्पष्ट रूप से राजनीति से प्रेरित है। यह बेहद गैरजिम्मेदाराना और गैरव्यवसायिक रवैया है। उन्होंने कहा कि रूस ने एफएटीएफ का सदस्य रहते हुए पिछले 20 वर्षों में अपराधों के लिए पैसे के लेन देन पर प्रभावी रोक लगाने को प्रोत्साहन देने में जबरदस्त काम किया है और राष्ट्रीय स्तर पर सबसे प्रभावी एंटी मनी लाॅन्ड्रिंग सिस्टम में से एक विकसित किया है।

एंटोनोव ने कहा, “अमेरिकी प्रशासन यह समझने से इंकार करता है कि एफएटीएफ में रूस की भागीदारी का निलंबन एक खतरनाक कदम है जो वास्तव में मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद के वित्तपोषण और सामूहिक विनाश के हथियारों के प्रसार से निपटने के लिए वैश्विक ढांचे के क्षरण की ओर ले जाता है।” रूसी फेडरल फाइनेंशियल मॉनीटरिंग सर्विस ने शुक्रवार को कहा कि रूस के निलंबन का फैसला एफएटीएफ के वित्तीय तंत्र की सुरक्षा के उद्देश्य के खिलाफ है। साथ ही यह आतंकवादियों को पैसे की मदद, मनी लाॅन्ड्रिंग और व्यापक रूप से जनविनाश के हथियारों के प्रसार को रोकते हुए वैश्विक अर्थव्यवस्था को बचाने के उद्देश्य के भी खिलाफ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *