September 23, 2024

बाइडेन ने फिलहाल यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने से किया इंकार

0

वाशिंगटन
 राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिका द्वारा यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने की संभावना से फिलहाल इंकार किया है। श्री बाइडेन ने शुक्रवार को एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को अभी एफ-16 की आवश्यकता नहीं है। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान कीव द्वारा एफ-16 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति किए जाने के अनुरोध के बाद आया है। उन्होंने साक्षात्कार के दौरान यह भी कहा कि अमेरिका, यूक्रेन को फिलहाल वही सामग्री प्रदान कर रहा है, जिसकी उसे निकट भविष्य में जरूरत पड़ सकती है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन ने रूस-

यूक्रेन युद्ध को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि इस युद्ध को खत्म करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यू्क्रेन पर काफी पहले ही न्यूक्लीयर हमला कर चुके होते. संभव है कि उन्हें ऐसा करने से भारत और चीन ने रोका  है. G20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी भारत यात्रा से पहले द अटलांटिक को दिए इंटरव्यू में ब्लिंकेन ने कहा, 'पुतिन इस युद्ध में ज्यादा तर्कहीन रूप से रिएक्ट कर सकते थे. मास्को की तरफ से बार-बार परमाणु हमले की धमकी दी गई. ये एक चिंता का विषय है.'

उन्होंने कहा- हमने उन सभी देशों इस युद्ध को खत्म करवाने के लिए आग्रह किया, जिनके संबंध रूप से अच्छे हैं.  मुझे लगता है कि इसका कुछ असर हुआ है.  इसमें चीन और भारत भी शामिल है. दोनों देशों ने रूस को यूक्रेन पर परमाणु हमला करने से रोकने के लिए कोशिश की और सफल रहे.

उन्होंने कहा "रूस दशकों से भारत के नजदीक रहा है जो उसे उसके बचाव के लिए सैन्य उपकरण प्रदान करता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में हमने जो देखा है कि वह केवल रूस पर भरोसा करने की बजाय हमारे साथ और फ्रांस जैसे अन्य देशों के साथ साझेदारी में आगे बढ़ा है.''
 
भारत और चीन ने 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा में शुक्रवार को यूक्रेन संघर्ष की एक साल की सालगिरह पर यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए मतदान में भाग नहीं लिया. जहां 141 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, वहीं सात ने इसका विरोध किया. भारत और चीन उन 32 सदस्यों में से थे, जो इसमें अनुपस्थित रहे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *