September 23, 2024

नागालैंड में चुनाव अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को ले जा रहा वाहन दुर्घटनाग्रस्त, 1 की मौत और 5 गंभीर

0

नागालैंड  

नागालैंड के वोखा जिले में रविवार को निर्वाचन अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों को ले जा रहा एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 12 अन्य घायल हो गए। घायलों में 5 की हालत गंभीर है। एक अधिकारी ने बताया कि सुंगरू सेक्टर मतदान केंद्र 4 में तैनात निर्वाचन कर्मियों को लेकर जा रही मिनी बस वोखा जिले के थिलॉन्ग पुल के समीप पलट गई। ऐसा लगता है कि यांत्रिक गड़बड़ी के कारण यह दुर्घटना हुई। उन्होंने बताया कि इनमें से एक की मौत घटनास्थल पर हो गई जबकि पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में झारखंड सशस्त्र पुलिस के 8 और नागालैंड सशस्त्र पुलिस के एक कर्मी शामिल हैं। हादसे की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें घायल सुरक्षाकर्मी सड़क के किनारे लेटे हुए नजर आ रहे हैं। मौके पर एंबुलेंस वाहन भी देखा जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, 5 घायलों की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। ऐसे में मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की आशंका जताई जा रही है।

नागालैंड में 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए आज मतदान 
मालूम हो कि नागालैंड में 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए सोमवार को मतदान होगा। राज्य में 13 लाख से अधिक मतदाता हैं और 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों के लिए चार महिलाओं व 19 निर्दलीय समेत 183 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। राज्य में 27 फरवरी को सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। मतों की गिनती 3 मार्च को होगी। मतदाताओं में 6,47,523 पुरुष और 6,49,876 महिला मतदाता शामिल हैं, जो 2,291 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

नागालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी. शशांक शेखर ने कहा कि सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और हमें विश्वास है कि चुनाव सुचारू रूप से संपन्न होंगे। जुन्हेबोटो जिले में आकुलुटो सीट से भाजपा प्रत्याशी और निर्वतमान विधायक काजहेटो किन्मी निर्विरोध जीत गए हैं। सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और भाजपा सीटों की साझेदारी के तहत क्रमश: 40 और 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। वहीं, 2003 तक राज्य में शासन करने वाली कांग्रेस ने 23 उम्मीदवार उतारे हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *