September 23, 2024

इंसान ही नहीं मशीनों पर भी मंदी की मार! Google में अब 100 से ज्यादा रोबोट्स की छंटनी

0

नई दिल्ली  
दुनियाभर की बड़ी-बड़ी कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी को लेकर तो खूब खबरें सुनी होगी, लेकिन क्या कभी सुना है कि किसी कंपनी ने अपने यहां काम करने वाले रोबॉट्स को नौकरी से निकाल दिया है। दरअसल, गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने हाल ही में करीब 12,000 कर्मचारियों को निकालने के ठीक एक महीने बाद अब 100 रोबोट को भी काम से निकाल दिया है। कंपनी ने बजट में कटौती के चलते ये कदम उठाया है।

गूगल ने 100 रोबोट्स को कंपनी से निकाला
वायर्ड (Wired) की रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया कंपनी की सहायक कंपनियों में से एवरीडे रोबोट्स (Everyday Robots) को हटाया जा रहा है। यहां सौ से अधिक एक-सशस्त्र रोबोट (one-armed robots) जो अपने कैफेटेरिया के चारों ओर टेबल साफ करने, कचरा अलग करने और रिसाइकिलिंग का काम किया करते थे। रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अल्फाबेट के 'एवरीडे रोबॉट्स' प्रोजेक्ट को बंद कर दिया है। एवरीडे रोबोट्स में मार्केटिंग और कम्युनिकेशन के निदेशक डेनिस गैंबोआ ने कहा कि, इसकी कुछ तकनीक का इस्तेमाल अन्य डिवीजनों के लिए किया जा सकता है।
 
रोबोट्स पर अधिक खर्च के कारण कंपनी ने निकाला
गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने उम्मीद की थी कि रोबोटों के इस घूमने वाले बेड़े को महीनों तक दोहराए जाने वाले कार्यों के अधीन करने से उन्हें सशक्त बनाया जा सकता है, लेकिन ये स्वचालित बटलर एक मौद्रिक ओवरकिल बन गए, जिनमें से प्रत्येक की लागत 'हजारों डॉलर' थी। कंपनी के एक पूर्व कर्मचारी ने बताया कि, 'इसे (ईआर) बंद होते देखना दुर्भाग्यपूर्ण है।' 'हमने यह देखना शुरू किया कि किस तरह से रोबोट सामान्य तरीके से सार्थक काम कर सकते हैं। मुझे नहीं लगता कि यह प्रगति की कमी का संकेत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *