September 23, 2024

मंत्री और विधायक बाध्यता न होने से संपत्ति का ब्यौरा देने में पीछे

0

भोपाल

प्रदेश के आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों को हर साल अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करना होता है ऐसा नहीं करने पर उनकी विजलेंस क्लीयरेंस रुक जाती है और इससे आगे पदोन्नति बाधित होती है। लेकिन प्रदेश के मंत्रियों और विधायकों के साथ ऐसी कोई अनिवार्यता नहीं है इसलिए प्रदेश के मंत्रियों से लेकर विधायक तक अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करने में रुचि नहीं दिखा रहे है। कांग्रेस विधायक तथा नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह इकलौते ऐसे विधायक है जिन्होंने वर्ष 2022-2023 तक का अपना सम्पत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक किया है। मौजूदा मंत्रियों ने वर्ष 2023 का अपना सम्पत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं किया है।

मध्यप्रदेश में 355 आईएएस अधिकारियों में से केवल पांच अधिकारियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा नहीं दिया है शेष सभी ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा दे दिया है। जो संकल्प लिया गया था उसके मुताबिक विधान सभा के प्रत्येक सदस्य को अपनी स्वयं की और परिवार के आश्रित सदस्यों की चल-अचल सम्पत्ति तथा देनदारियों का विवरण, चुनाव में उम्मीदवार द्वारा जानकारी देने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र में अथवा चार्टर्ड एकाउन्टेंट द्वारा प्रमाणित वार्षिक विवरणी के रूप में, 31 मार्च की स्थिति में प्रति वर्ष 30 जून तक प्रमुख सचिव, मध्यप्रदेश विधान सभा को प्रस्तुत करना होता है। प्रस्तुत विवरण विधान सभा की वेबसाईट पर प्रदर्शित किया जाता है।

इस बजट सत्र में मंत्री और विधायक दे सकते हैं संपत्ति का ब्यौरा
विधानसभा का चतुर्दश सत्र, 27 फरवरी 2023 से शुरू हो रहा है जो 27 मार्च 2023 चलेगा। इस दौरान अधिकांश मंत्री और विधायक अपनी स्वयं और परिवार के सदस्यों की सम्पत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक कर सकते है।

प्रदेश के 29 मंत्रियों ने भी नहीं किया पालन
राज्य मंत्रिपरिषद के 29 सदस्यों ने भी वर्तमान तक का संपत्ति का ब्यौरा नहीं दिया है। इनमें  डॉ. नरोत्तम मिश्रा, गोपाल भार्गव, तुलसी सिलावट, कुंवर विजय शाह, जगदीश देवड़ा, बिसाहूलाल सिंह,यशोधरा राजे सिधिया,भूपेन्द्र सिंह, मीना सिंह,कमल पटेल,गोविंद सिंह राजपूत, बृजेन्द्र प्रताप सिंह,विश्वास सारंग, महेन्द्र सिंह सिसौदिया,प्रद्युम्न सिंह तोमर,प्रेम सिंह पटेल,ओम प्रकाश सखलेचा, उषा ठाकुर, अरविंद भदौरिया,डॉ. मोहन यादव,हरदीप सिंह डंग, राजवर्धन सिंह, भारत सिंह कुशवाह, इंदर सिंह परमार, रामखेलावन पटेल, राम किशोर कांवरे,बृजेन्द्र सिंह यादव,सुरेश धाकड़,ओ.पी.एस. भदौरिया शामिल है जिन्होंने विधानसभा में पारित संकल्प के अनुसार अभी तक किसी भी वर्ष का  सम्पत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *