September 22, 2024

निगम को दिखाया आईना…संत निरंकारी मिशन ने की खारुन नदी की सफाई

0

रायपुर

खारुन नदी की सफाई को लेकर अब तक सैकड़ों प्लान बने पर अमल कितना हुआ और नदी साफ कितनी है यह रायपुर के ोग देख रहे है। निगम व जिला प्रशासन को आईना दिखाते हुए सामाजिक संगठन अपना दायित्व निवर्हन कर आईना भी दिखा रहे हैं शायद आप जाग जायें? दरअसल खारुन नदी घाट में रविवार को संत निरंकारी मिशन ने सफाई अभियान चलाया। जिसमें सेवादारों और सत्संग से जुड़े करीब 600 लोगों ने अपना योगदान दिया। भविष्य के जल संकट से बचने और जल बचाओ के उद्देश्य से इस सफाई अभियान की लोगों ने जमकर तारीफ की। मुहिम को सफल बनाने के लिए पहले इसके लिए एक कार्य योजना बनाई गई थी।

देश में आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर सतगुरु माता सुदीक्षा महाराज और निरंकारी राजपिता ने रविवार सुबह 8 बजे इस कार्यक्रम की शुरूआत यमुना के छठ घाट से की गई। ये स्वच्छता अभियान पूरे देश भर के 1100 से अधिक स्थानों पर किया गया।

इस योजना की शुरूआत करते हुए सतगुरु माता सुदीक्षा ने जल का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि परमात्मा ने यह अमृत के रूप में हमें दिया गया है। हमें इसे संभाल कर स्वच्छ बनाकर रखना होगा। साथ ही जल की तरह मन को भी स्वच्छ बनाना जरूरी है। इसी भाव के साथ हमें संतो वाला जीवन जीते हुए,परोपकार करना चाहिए।संत निरंकारी मिशन के जोनल इंचार्ज ने बताया कि इस अभियान को एक योजना बनाकर चलाया गया। इसके लिए पहले कई बार आकर खारून नदी के घाटों का जायजा लिया गया। सफाई कार्यक्रम में सेवादल के सदस्यों का बहुत योगदान मिला। दरअसल, संत निरंकारी मिशन समय-समय पर इस तरह के आयोजन करता रहता है और समाज की सेवा में योगदान देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed