September 22, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगल क्लिक से पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का किया हस्तांतरण

0

देश के 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि का ऑनलाइन हस्तांतरण

सीधी जिले के जिले के एक लाख 25 हजार से अधिक किसान हुए लाभान्वित

सीधी
   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि का ऑनलाइन हस्तांतरण किया गया। इस कार्यक्रम में सीधी जिले के एक लाख 25 हजार 614 किसान परिवार लाभान्वित हुए। जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के अटल ऑडोटोरियम में किया गया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के उद्बोधन का सीधा प्रसारण किया गया जिसे उपस्थित किसान भाइयों ने देखा सुना।

  जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू रामजी सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ने किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का काम किया है। इन योजनाओं के माध्यम से किसान परिवारों को प्रत्येक वर्ष 10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। इस राशि के मिलने से हमारे किसान भाई आत्मनिर्भर बने हैं। आज उन्हें खेती किसानी की छोटी जरूरतों की पूर्ति के लिए किसी पर आश्रित रहने की आवश्यकता नहीं है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा खेती को लाभ का धंधा बनाने तथा कृषकों की आय को दुगुना करने के लिए सतत रूप से प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में खाद, बीज , कीटनाशक आदि की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं में लगातार वृद्धि की जा रही है। किसान भाइयों को सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली मिल रही है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए तत्पर है। इन योजनाओं का लाभ लें तथा देश की खुशहाली में अपना योगदान दें।

  इसके पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सिंह, कलेक्टर Saket Malviya, अपर कलेक्टर बी के पाण्डेय सहित उपस्थित किसान भाइयों द्वारा 24 फरवरी को सड़क दुर्घटना में दिवंगत आत्माओं को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। साथ ही घायलों के शीघ्र पूर्णतरू स्वस्थ होने की प्रार्थना की गई।

  आज के कार्यक्रम में जिले के एक लाख 25 हजार 614 कृषकों के खाते में 2 हजार रुपये के मान से कुल 25 करोड़ 12 लाख 28 हजार रुपये की राशि अंतरित की गई है। तहसील कुसमी के 10 हजार 654, गोपद बनास के 22 हजार 761, चुरहट के 12 हजार 247, बहरी के 14 हजार 129, मझौली के 23 हजार 139, रामपुर नैकिन के 25 हजार 194 तथा सिहावल के 17 हजार 490 कृषकों के खाते में राशि अंतरित की गई है।

  इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले, अधीक्षक भूअभिलेख सुवेंद्र सिंह बघेल, तहसीलदार सौरभ मिश्रा, नायब तहसीलदार दीपेंद्र तिवारी सहित हितग्राही किसान भाई उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *