September 22, 2024

ev Chanakya कमेंट ईमेल प्रिंट English

0

सरकारी पदों की भर्तियों में ट्रांसजेंडर को बराबरी का हक ऐतिहासिक निर्णय

मुख्यमंत्री चौहान ने की टी.वी. चैनल प्रतिनिधियों से चर्चा

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के लगभग डेढ़ हजार ट्रांसजेंडर रोजगार में समान अवसरों का लाभ प्राप्त करेंगे। इसके लिए संबंधित विभागों जैसे सामाजिक न्याय विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा विभागों को नवीन प्रावधानों से अवगत करवाया गया है। इसके लिए मध्यप्रदेश में ट्रांसजेंडर (अधिकारों के संरक्षण) नियम 2021 के नियम 12 में 'रोजगार में समान अवसर' के उपनियम (1) में बराबरी का मौका देने का जिक्र किया गया है। अब प्रदेश में सरकारी पदों की भर्तियों में ट्रांसजेंडर भी सामान्य पुरूष और महिला के साथ बराबरी के हकदार होंगे। यह एक ऐतिहासिक निर्णय है। देश में चुनिंदा राज्यों में ही ऐसी व्यवस्था है। मुख्यमंत्री चौहान आज श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में पौध-रोपण के बाद टी.वी. चैनल्स प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे।

बिटिया को बचाने के लिए छतरपुर जिला प्रशासन और ग्रामवासियों को बधाई

मुख्यमंत्री चौहान ने छतरपुर जिले के लूलगंवा गाँव में चार साल की बिटिया नैन्सी के बोरवेल में गिर जाने के बाद प्रशासन और स्थानीय निवासियों द्वारा की गई सक्रिय कार्यवाही की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि बोरवेल में गिरी बिटिया को सकुशल निकालने का यह अब तक सबसे तीव्र गति से संचालित अभियान था, जिसमें तकनीक का सदुपयोग किया गया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि छतरपुर के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और ग्रामवासी लाड़ली लक्ष्मी बिटिया की जीवन रक्षा के लिए बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि बिटिया पूरी तरह स्वस्थ है। उन्होंने कल रात्रि नैन्सी की माताजी से भी दूरभाष पर चर्चा कर उसके स्वास्थ्य का हाल-चाल प्राप्त किया।

चित्रा जी और रेखा जी की नैतिक कक्षाएँ प्रेरक हैं

मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल की दो सेवानिवृत्त शिक्षिका, 71 वर्ष की चित्रा राशिनकर जी और 68 वर्ष की रेखा शर्मा द्वारा नैतिक कक्षाओं के संचालन को प्रेरक बताया। उन्होंने कहा कि बच्चों को नैतिक शिक्षा देना आवश्यक है। दोनों शिक्षिका संस्कार कक्षाएँ संचालित कर भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलु की जानकारी बच्चों को नि:शुल्क प्रदान कर रही हैं। दोनों शिक्षिका का यह कार्य प्रेरणादायी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed