September 22, 2024

लियोनेल मेसी बने FIFA बेस्ट प्लेयर जीता खिताब, एम्बाप्पे को दी मात

0

लंदन
अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर और वर्ल्ड कप विजेता लियोनेल मेसी को पुरुष वर्ग में फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब दिया गया है. जबकि महिला वर्ग में स्पेन की अलेक्सिया पुटेलस ने ये उपलब्धि अपने नाम की. पुटेलस ने साल 2022 में बैलेन डी'ओर जीता था.

पेरिस के सैले में समारोह के दौरान मेसी ने कहा कि इतने लंबे संघर्ष के बाद और उसके पीछे जाने और इतना जोर देने के बाद अपने सपने को हासिल करने में सक्षम होना मेरे लिए बहुत बड़ी बात थी.
 
हालांकि इस अवॉर्ड के लिए फ्रांस के एम्बाप्पे को भी पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था. लेकिन उन्हें मेसी ने यहां भी मात देते हुए ये अवॉर्ड अपने नाम कर लिया. मेसी को सर्वश्रेष्ठ प्लेयर के लिए सबसे ज्यादा वोट मिले हैं.

इस दौरान मेसी ने कहा कि यह मेरे करियर की सबसे खूबसूरत चीज है. यह हर खिलाड़ी का सपना होता है और बहुत कम लोग इसे हासिल कर पाते हैं. भगवान का शुक्र है कि मैं ऐसा कर पाया.

मेसी के हमवतन लियोनेल स्कालोनी ने कोच ऑफ द ईयर और एमिलियानो मार्टिनेज ने कीपर ऑफ द ईयर का खिताब जीता. उनके समर्थकों को सर्वश्रेष्ठ प्रशंसकों का पुरस्कार भी मिला, जबकि इंग्लैंड को महिला यूरो 2022 कप के लिए पुरस्कृत किया गया.

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना ने तीसरी बार वर्ल्ड कप जीत लिया था. मेसी की टीम अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे रोमांचक फाइनल में फ्रांस को फुल टाइम में 3-3 से स्कोर बराबर रहने के बाद पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हरा दिया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *