September 22, 2024

अयोध्या राम मंदिर के परकोटे में लगने वाली मूर्तियों के नमूने पंहुचे रामसेवकपुरम

0

अयोध्या

अयोध्या में राम मंदिर के 100 मीटर की परिधि में 800 मीटर लंबा परकोटा बनाया जा रहा है। इसकी दीवारों पर रामायण के प्रसंगों की 125 झांकियों की मूर्तियां बनाई जानी है। साथ ही छह मंदिर भी बनेंगे। मूर्तिकार नमूने के तौर पर कुछ मिट्टी की मूर्तियों को बना कर लाए हैं जिसे रामसेवकपुरम में रखा गया है। मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा और ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बीते रविवार को नमूनों को देखा है। ट्रस्ट के अन्य पदाधिकारियों द्वारा इन्हें पास किए जाने के बाद ही इसी आधार पर पत्थरों पर मूर्तियों को बनाने का काम शुरू होगा।

राममंदिर में 18 लाख घन फुट राजस्थान के पत्थरों का उपयोग करके आयताकार परकोटे का निर्माण कार्य चल रहा है। जिसके चारों कोनों पर भगवान शंकर, हनुमान जी, गणेश जी और अन्नपूर्णा देवी-देवताओं सहित छह मंदिर और रामायण के प्रसंगों पर मूर्तियां बनेगी। इससे राम मंदिर के साथ परकोटा भी भब्य दिखे। इस विशालतम परकोटे को 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के जमा होने क्षमता को देखते हुए बनाया जा रहा है।
 

दो मूर्तिकारों के नमूने ट्रस्ट के सामने हुए पेश
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया मूर्तिकला के क्षेत्र में पारंगत दो विशेषज्ञों ने अपनी प्रस्तुति रामायण के एक प्रसंग पर मिट्टी की मूर्ति बनाकर दी है। एक महाराष्ट्र से थ्रीडी मॉडल तो दूसरा गुड़गांव से आया है। थ्रीडी मॉडल को लेकर महाराष्ट्र से आए मूर्तिकार प्रमोद कामले ने बताया कि मंदिर मे परिक्रमादार बन रहे परकोटे में जिस प्रकार की मूर्तियां लगनी हैं। उसके एक मॉडल को ट्रस्ट ने तैयार करने के लिए कहा था जिसका एक नमूना तैयार कर लाया गया है।

उन्होंने बताया ट्रस्ट द्वारा इस नमूने को पास किए जाने के बाद आगे जैसा आदेश दिया जाएगा उस तरह की मूर्तियों को बनाने की तैयार की जाएंगी। उन्होंने बताया कुल मिलाकर 125 प्रसंगो पर मूर्तियां तैयार करने को कहा गया है । सभी के चित्र ट्रस्ट द्वारा उपलब्ध करा दिए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed