September 22, 2024

30 अप्रैल तक कालेज फीस निर्धारित करने के लिए आवेदन कर सकते

0

भोपाल

प्रवेश एवं फीस विनियामक समिति सूबे के 500 कॉलेजों की आगामी तीन सत्र 2023-24, 2024-25 और 2025-26 की फीस निर्धारित करने आवेदन जमा करा रही है। आवेदन में बैलेंस सीट नहीं होने पर कालेजों की फीस निर्धारित नहीं की जाएगी। इससे वे काउंसलिंग में भागीदारी नहीं कर पाएंगे। कालेज फीस निर्धारित करने 30 अप्रैल तक फीस कमेटी में आवेदन कर सकते हैं।

तीन सत्रों की फीस होगी निर्धारित
फीस कमेटी ने आगामी तीन सत्रों की फीस निर्धारित करने का कार्य शुरू कर दिया है। हालांकि अभी फीस कमेटी को ज्यादा संख्या में आवेदन नहीं मिले हैं। फीस कमेटी को वर्तमान में सूबे के प्रोफेशनल कोर्स में इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, विधि, आर्किटेक्चर, होटल मैनेजमेंट और मेडिकल के साथ एनसीटीई कोर्स संचालित करने वाले करीब 500 कॉलेजों की फीस निर्धारित करना है। फीस तय कराने के लिए कालेज फीस कमेटी में तीस अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन नहीं करने की दशा में कालेजों अपनी वर्तमान सत्र की सीए से आडिट की गई बैलेंस सीट प्रस्तुत करना होगी। बैलेंस सीट के अभाव में कॉलेजों की फीस निर्धारित नहीं की जाएगी। फीस निर्धारित नहीं करने की दशा में कालेज आगामी सत्र में प्रवेश कराने वाली काउसंलिंग में भागीदारी नहीं कर पाएंगे, जिससे कालेज प्रवेश देने से वंचित रह जाएंगे।

पिछले साल की बैलेंस सीट होगी मान्य
कई कालेजों ने सीए से आडिट कराकर कर बैलेंस सीट तैयार नहीं कराई है। वर्तमान सत्र की बैलेंस सीट के अभाव में वे फीस कमेटी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बशर्तें उन्हें पिछले साल की बैलेंस सीट कमेटी के सामने प्रस्तुत करना होगी। वे पिछले साल की भी बैलेंस सीट प्रस्तुत नहीं पाते हैं, तो कालेज की फीस निर्धारित नहीं की जाएगी। उन्हें प्रवेश की अनुमति भी नहीं दी जाएगी।  

आगामी तीन सत्रों की फीस निर्धारित करने आवेदन स्वीकृत किए जा रहे हैं। बैलेंस सीट के अभाव में फीस निर्धारित नहीं होगी। फीस तय कराने कालेज गत वर्ष की बैलेंस सीट प्रस्तुत कर सकते हैं।
रविंद्र आर कान्हेरे, अध्यक्ष, फीस कमेटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed