September 23, 2024

मेघालय विधानसभा चुनाव में हुआ 85.17 फीसदी मतदान, 2 मार्च को आएगा परिणाम

0

मेघालय  
मेघालय में सोमवार यानी 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोटिंग हुई थी। मेघालय में मतदान स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से हुआ और किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। वहीं मतदान के एक दिन बाद मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कुल 85.17 प्रतिशत वोटिंग हुई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोंगोर ने ये जानकारी दी कि मेघालय में 21.6 लाख मतदाताओं में से कुल 85.17 प्रतिशत ने विधानसभा चुनाव में मतदान किया। मतदान का निर्धारित समय शाम चार बजे तक चला। उन्‍होंने ये भी बताया कि चुनाव कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया बिना डाक मतपत्र के 85.17 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मतदान स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से हुआ और किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मेघालय में वोटों की गिनती दो मार्च को होगी राज्य भर के 13 केंद्रों पर मतगणना होगी।

वहीं सोमवार को मतदान के बाद कई चैनलों द्वारा जारी किए गए एग्जिट पोल ने सोमवार को मेघालय में त्रिशंकु सदन की भविष्यवाणी की थी। मेघालय में 60 सदस्यीय विधानसभा है, सोहियोंग निर्वाचन क्षेत्र में एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था इसलिए सोमवार को 59 सीटों पर मतदान हुआ।

बता दें मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) पूर्वोत्तर राज्य में सत्ता बरकरार रखने के लिए चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक चुकी है। वहीं भाजपा, तृणमूल कांग्रेस और अन्य क्षेत्रीय दल मेघालय में सत्‍ता हथियाने की फिराक में हैं।

गौरतलब है कि कांग्रेस और भाजपा ने 59 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि एनपीपी ने 56 निर्वाचन क्षेत्रों में, टीएमसी ने 57 और यूडीपी ने 46 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे। मतदान 3,419 मतदान केंद्रों पर हुआ जिस पर 85.17% रिकार्ड तोड़ मतदान हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *