September 23, 2024

बैगा समाज के लोग देश की संस्कृति के रक्षक है- कमिश्नर

0

शासन, प्रशासन एवं समाज बैगा समाज के साथ है- कमिश्नर

शिक्षा, व्यवसाय, कृषि और अच्छे स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें बैगा समाज के लोग- कमिश्नर

ग्राम जरहा में आयोजित हुआ रंगारंग बैगा जनजाति करमा महोत्सव

कमिश्नर ने बैगा जनजातीय संस्कृति पर आधारित करमा नृत्य किया, बजाया ढोलक

 अनूपपुर

कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने कहा है कि बैगा समाज के लोग योद्धा हैं, जो हमारे देश की संस्कृति के रक्षक है। उन्होंने कहा कि बैगा समाज के लोग जो विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ गए हैं, उनका कर्तव्य है कि हमारे जो जनजातीय समाज के भाई किसी कारण से आगे नहीं बढ़ सके, उनको हम कहे कि भाई घबराओ मत हम तुम्हारे साथ हैं। मध्यप्रदेश शासन, प्रशासन तथा भारत का सारा समाज बैगा समुदाय के लोगों के साथ हैं, तथा उन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं। कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा आज अनूपपुर जिले के ग्राम जरहा में आयोजित बैगा जनजाति करमा महोत्सव कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

कमिश्नर ने कहा है कि यह छोटी बात नहीं है कि अर्जुन सिंह जी को भारत के राष्ट्रपति महोदया द्वारा पद्मसे सम्मानित किया गया तथा गर्व की बात है कि उमरिया जिले की निवासी जुधाईयां बाई बैगा को 26 जनवरी के पावन अवसर पर बैगा चित्रकला के लिए पद्मसे सम्मानित किया गया। बैगा समाज आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है, यह बहुत ही हर्ष की बात है। उन्होंने कहा कि बैगा समाज के लोगों को शिक्षा, व्यवसाय, कृषि और अच्छे स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, जिससे उनका जीवन और सरल एवं व्यवस्थित हो जाएगा। कमिश्नर ने कहा कि बैगा समाज के उन लोगों की मैं प्रशंसा करता हूं, जो बैगा समाज के लोगों को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं तथा कार्यक्रम में आए वो युवा साथियों का भी प्रशंसा करता हूं जो समाज को आगे बढ़ाने तथा जगाने की कोशिश कर रहे हैं।

कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने कार्यक्रम का शुभारंभ बिरसा मुंडा तथा टंट्या मामा के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर किया। कार्यक्रम में बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर तथा अन्य विभिन्न स्थानों से आए हुए बैगा समाज के लोगों ने करमा तथा बैगा संस्कृति पर आधारित रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस दौरान कमिश्नर ने भी ढोलक बजाते हुए बैगा जनजातीय संस्कृति पर आधारित करमा नृत्य किया। कार्यक्रम में कमिश्नर को बैगा जनजाति समुदाय के लोगों द्वारा बैगा समाज के संस्कृतिक पहचान पगड़ी एवं कलगी भेंट कर पहनाया गया।

कार्यक्रम में बैगा समाज के प्रतिनिधि नंदराम बैगा, पतलू भारतीया, नारायण भारतीय, इतवारी राम मछिया, आसाराम भारतीया, सोनसाय बैगा, अर्जुन तोताडिया, अमर सिंह मोहतडिया, श्रीमती गणपतिया बाई, पंकज लाल मोहगिया तथा श्रीमती सरस्वती बाई चंदनिया श्रीमती विरामतिया बाई सहित अन्य बैगा समाज के लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *