September 23, 2024

ऑस्ट्रेलिया के पास टेस्ट सीरीज में वापसी करने का मौका, क्या भारत कर पाएगा करिश्मा?

0

नई दिल्ली
 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। मैच का आज यानी गुरुवार 3 मार्च को तीसरा दिन है और आज ही मैच का नतीजा निकलने की पूरी संभावना है। मेहमान टीम मैच में काफी आगे है और मैच जीतने की ओर बढ़ेगी। ऑस्ट्रेलिया के सामने महज 76 रनों का लक्ष्य है। भारत के पास भी मुकाबला जीतने का मौका होगा, लेकिन टीम को किसी करिश्मे की तलाश होगी।

दूसरे दिन का मैच समाप्त होने तक भारत की टीम के सभी विकेट दूसरी पारी में भी गिर गए थे। दूसरी पारी में भारत ने 163 रन बनाए और इस तरह 75 रनों की लीड भारत को मिली, क्योंकि 88 रन की बढ़त पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को मिली थी। भारत ने पहली पारी में 109 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया की टीम 197 रन बनाकर ढेर हो गई थी।

ऑस्ट्रेलिया कैसे जीतेगा?
0-2 से इस चार मैचों की टेस्ट सीरीज में पीछे चल रही ऑस्ट्रेलिया की टीम अगर तीसरे दिन के पहले घंटे में 3 या इससे कम विकेट खोती है तो मैच में रहेगी, लेकिन 3 से ज्यादा विकेट अगर गिरते हैं तो मुश्किल हो जाएगी, क्योंकि इस पिच में टर्न के साथ-साथ उछाल उतना नहीं है और गेंद नीची रह रही है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को बचकर रहना होगा।

भारत के पास भी मौका
स्कोरबोर्ड पर भारत के पास सिर्फ 75 रन है, लेकिन अच्छी बात भारत के नजरिए से ये है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम चौथी पारी में बल्लेबाजी करने उतरेगी। भारत की टीम अगर कुछ विकेट जल्दी निकालने में कामयाब होती है तो फिर ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। सिर्फ विकेट चटकाकर ही भारत इस मैच में वापसी कर सकता है।

ऐसा भी नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम 76 रन से पहले आउट नहीं हुई है। अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो एक या दो बार नहीं, बल्कि 15 बार ऐसा हुआ है, जब ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 76 रन से पहले ऑल आउट हो गई है। ऐसे में भारत की टीम की नजरें रहेंगी कि इस मैच में किसी भी प्रकार की ढील न दी जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *