September 22, 2024

पंचायत निर्वाचन के तृतीय चरण में मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक मतदान किया

0

डिंडौरी
 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रत्नाकर झा के निर्देशन में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 में जनपद पंचायत करंजिया, बजाग और समनापुर के मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न हुआ। पंचायत आम निर्वाचन के लिए जनपद पंचायत करंजिया में 115, जनपद पंचायत समनापुर में 124 और जनपद पंचायत बजाग में 112 मतदान केन्द्र बनाये गए थे। मतदान केन्द्रों में प्रातः 7ः00 बजे से दोपहर 3ः00 बजे तक मतदान का कार्य संपंन्न हुआ। कई मतदान केन्द्रों में दोपहर 3ः00 बजे के बाद भी मतदान की प्रक्रिया जारी रही। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने त्रि-स्तरीय पंचायत के तृतीय चरण में मतदान केन्द्र गीधा, बिंझोरी, भोकाडोंगरी, सुकलपुरा, बरगांव (नीचे टोला), गाडासरई, चंदना, गोरखपुर, पाटनगढ, जाडासुरंग सहित अन्य मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  संजय सिंह मौजूद रहे।
पंचायत निर्वाचन के तृतीय चरण में जिला पंचायत सदस्य सहित जनपद पंचायत समनापुर में 12 जनपद पंचायत सदस्य, 48 सरपंच और 672 वार्ड पंच तथा जनपद पंचायत बजाग में 13 जनपद पंचायत सदस्य, 46 सरपंच और 682 वार्ड पंच और जनपद पंचायत करंजिया में 13 जनपद पंचायत सदस्य, 42 सरपंच और 658 वार्ड पंचों के भाग्य का फैसला होगा। तृतीय चरण के पंचायत निर्वाचन में शांतिपूर्वक मतदान करने के लिए जनपद पंचायत समनापुर के 38, जनपद पंचायत बजाग के 21 जनपद पंचायत करंजिया के 49 सवेंदनशील मतदान केन्द्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए थे। संवेदनशील मतदान केन्द्रों मे पुलिस मोबाईल टीम के द्वारा लगातार भ्रमण किया गया। जिससे शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हो सके। नेटवर्क विहीन मतदान केन्द्रों में रनर की व्यवस्था की गई थी। जिससे मतदान का प्रतिशत समय पर उपलब्ध होता रहे।  
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने मतदान केन्द्रों मे  मतदान की प्रक्रिया का अवलोकन किया। मतदान प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिन मतदान केन्द्रों में मतदान की गति धीमी थी, उन मतदान केन्द्रों में एक अतिरिक्त कर्मचारी संलग्न करने को कहा। उन्होंने मतदाताओं के द्वारा लाई जा रही पर्ची से मतदाता सूची का शीघ्रता से मिलान करने के निर्देश दिए। जिससे मतदान प्रक्रिया में गति आ सके। उन्होंने मतदान केन्द्रों मे मतदाताओं को कतार से आने के लिए निर्देश दें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र में सम्पूर्ण प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद ही मतदाताओं को मतपत्र दें। मतदाता मतदान पेटी में मतपत्र डालें, इस पर भी निगरानी रखें। उन्होंने मतदान केन्द्रों में अधिक भीड़ होने पर दोपहर 3ः00 बजे के बाद कतार में खड़े मतदाताओं को पर्ची क्रमांक देने के निर्देश दिए। जिससे सभी मतदाता मतदान कर सकें। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  झा ने मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्वक मतगणना करने को कहा। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान समुचित प्रकाश का प्रबंध किया जाए। मतगणना के दौरान मतदान केन्द्र में अनावश्यक भीड़ न लगाई जाए। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन को लेकर युवक-युवतियां, वृद्धजन, दिव्यांग, पुरूष एवं महिला मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया। मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान केन्द्रों में प्रातः 7ः00 बजे से ही मतदाताओं की लंबी कतारें लगी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed