September 24, 2024

शराब माफिया सुनील और दोरजी के ठिकानों पर बिहार समेत 5 राज्यों में छापे, ईडी को मिले अहम सुराग

0

बिहार
ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की विशेष टीम ने राष्ट्रीय स्तर के शराब माफिया सुनील भारद्वाज और दोरजी फुंसो खेरमे के साथ इनके मुख्य गुर्गों के बिहार समेत पांच राज्यों में आठ ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हिमाचल और अरुणाचल प्रदेश में छापेमारी हुई। इनके ठिकानों से विदेश में फ्लैट, मकान, वित्तीय लेनदेन से जुड़े सैकड़ों सुराग मिले हैं। सुनील और दोरजी को पिछले साल मद्य निषेध इकाई ने गिरफ्तार किया था।

आठ ठिकानों में बिहार में एक, उत्तर प्रदेश में चार, अरुणाचल में एक और हिमाचल में एक शामिल है। प्रदेश में समस्तीपुर के विभूतिपुर में वीडियो राय के घर समेत एक अन्य स्थान को खंगाला गया। इस दौरान अवैध लेनदेन एवं संपत्ति से जुड़े कागजात समेत अन्य कई अहम दस्तावेज बरामद हुए हैं। बड़ी संख्या में बैंक खाते और इनमें लेनदेन से जुड़ी जानकारी भी मिली है। वीडियो राय अभी फरार चल रहा है। प्रवर्तन निदेशालय ने 2022 में सुनील और दोरजी के खिलाफ छानबीन शुरू की थी।

बेगूसराय जेल में बंद हैं सुनील और दोरजी

शराब माफिया सुनील भारद्वाज, दोरजी और वीडियो राय के खिलाफ पीएमएलए (प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट) के अंतर्गत कार्रवाई करने के लिए बिहार पुलिस ने ईडी को मई 2022 में सिफारिश करते हुए केस को ट्रांसफर किया था। वहीं, 25 नवंबर 2022 को बिहार पुलिस की मद्य निषेध इकाई की विशेष टीम ने सुनील और दोरजी को असम के गुवाहाटी से गिरफ्तार करके लाई थी। ये दोनों फिलहाल बेगूसराय जेल में बंद हैं। जबकि वीडियो राय फिलहाल फरार चल रहा है। उसकी कुछ दिनों पहले गिरफ्तारी हुई थी, लेकिन वह बेल लेकर बाहर आ गया और इसके बाद से वह फरार चल रहा है।

सुनील और दोरजी का बिहार में मुख्य रूप से पूरा रैकेट वीडियो राय ही संचालित करता था। इनके खिलाफ पटना के तीन-चार थानों के अलावा औरंगाबाद, गया, समस्तीपुर, वैशाली समेत कई जिलों में मुकदमे दर्ज हैं। सुनील भारद्वाज नोएडा और दोरजी फुंसो खेरमे अरुणाचल प्रदेश का रहने वाला है। सुनील के नोएडा स्थित उसके घर से तलाशी के दौरान दुबई और कुछ एक अन्य विदेशों में फ्लैट एवं मकान के दस्तावेज मिले हैं। दोरजी के अरुणाचल प्रदेश स्थित ठिकाने से भी सिंगापुर, थाईलैंड में संपत्ति के कागजात मिले हैं। इसके अलावा दर्जनों बैंक खातों में देश-विदेश से लेनदेन के सैंकड़ों साक्ष्य मिले हैं, जिनकी जांच चल रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *