September 24, 2024

इक्रा ने बिगाड़ा अडानी ग्रुप का मूड, दो कंपनियों को दी निगेटिव रेटिंग, एजेंसी को ये है डर

0

 नई दिल्ली
शेयर बाजार में रिकवरी और रोड शो से मिल रहे मजबूत रिस्पॉन्स के बीच गौतम अडानी समूह को बड़ा झटका लगा है। अडानी समूह को ये झटका रेटिंग एजेंसी इक्रा ने दिया है। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने अडानी समूह की दो कंपनियां-अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के आउटलुक को संशोधित कर निगेटिव कर दिया है।

इक्रा की रहेगी नजर: इक्रा ने यह भी कहा कि वह समूह की प्रतिस्पर्धी दरों पर इक्विटी या बॉन्ड के जरिये घरेलू और वैश्विक बाजारों से कर्ज जुटाने की क्षमता पर नजर रखेगी। इक्रा ने कहा कि अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद समूह की कंपनियों के शेयरों की कीमतों में तेज गिरावट के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में बॉन्ड के जरिये जो राशि जुटायी गयी थी, उसके रिटर्न में कमी आई है। इससे समूह की जो वित्तीय स्तर पर मजबूती थी, उसमें कमी आई है। इसको देखते हुए आउटलुक में संशोधन किया गया है।

कंपनियों पर जांच का जोखिम: रेटिंग एजेंसी ने कहा कि समूह की मजबूत वित्तीय स्थिति और अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के कर्ज के बड़े हिस्से को लौटाने को लेकर जो ट्रैक रिकॉर्ड है, उसकी प्रमुख ताकत थी। उसके मजबूत पक्ष पर निगेटिव असर पड़ा है। इक्रा ने कहा कि समूह की इकाइयों पर विनियामक / कानूनी जांच का जोखिम है।

इसके साथ ही अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के कर्ज गुणवत्ता पर पड़ने वाले प्रभाव पर नजर रखी जाएगी। रेटिंग एजेंसी ने यह भी कहा कि कंपनी का कर्ज को लेकर स्थिति अभी भी मजबूत बनी हुई है। कंपनी ने जो अंतरराष्ट्रीय बॉन्ड के जरिये 65 करोड़ डॉलर का कर्ज ले रखा है, उसे 2024-25 में लौटाना है। बता दें कि हिंडनबर्ग रिसर्च ने 24 जनवरी को प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में अडानी समूह पर कंपनियों के शेयरों में गड़बड़ी और धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया। हालांकि, समूह ने आरोपों को आधारहीन बताते हुए उसे पूरी तरह खारिज कर दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *