September 24, 2024

युवती के बाद B.ED की परीक्षा देते पकड़ा गया युवक, तीन दिन में पकड़े दो बिहारी सॉल्वर

0

 ग्वालियर

मध्य प्रदेश पुलिस ने ग्वालियर में आयोजित बीएड परीक्षा केंद्र में बिहार का सॉल्वर बनकर फर्जी परीक्षार्थी बनकर आए एक युवक को गिरफ्तार किया है। सुनील महतो की जगह बिहार का सॉल्वर सिकेंद्र कुमार यादव एग्जाम देने पहुंचा था। उसके खिलाफ धोखाधड़ी, जाली दस्तावेज और परीक्षा अधिनियम की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया है। झांसी रोड पुलिस ने 3 दिन पहले ग्वालियर के राजकीय विज्ञान महाविद्यालय की एक अन्य छात्रा की जगह परीक्षा दे रही बिहार की एक छात्रा को गिरफ्तार किया है।
 
पुलिस ने मुरार के वीआरजी कॉलेज से सिकेंद्र कुमार यादव को गिरफ्तार किया है। वह सुनील महतो की जगह पर परीक्षा देने आया था। लेकिन हस्ताक्षर और फोटो में अंतर होने के कारण वह मौजूद शिक्षक की नजर में आ गया। कढ़ाई से पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह दरभंगा निवासी सुनील महतो के जगह पर परीक्षा देने आया था।

दिसंबर 2022 से बीएड की परीक्षाएं चल रही हैं। इससे पहले झांसी रोड पुलिस ने साइंस महाविद्यालय से सुचिता कुमारी की जगह परीक्षा देने पहुंचे बिहार से पूजा कुमारी और उसके भाई अनिमेष जायसवाल को गिरफ्तार किया था।

खास बात यह है कि दोनों मूल परीक्षार्थी और उनकी जगह सॉल्वर के तौर पर आए नकलची बिहार के रहने वाले हैं। मूल विद्यार्थी फिलहाल पुलिस की पहुंच से बाहर हैं। पुलिस को इस पूरे रैकेट में कई लोगों के शामिल होने की आशंका है। पुलिस अब गिरफ्तार लोगों से बिहार के अन्य परीक्षार्थियों और सॉल्वर के बारे में पूछताछ जानकारी जुटा रही है।

तीन दिन पहले ग्वालियर में बीएड की परीक्षा में 1 महिला सॉल्वर पकड़ी गई थी। वह भी एक अन्य विद्यार्थी के स्थान पर परीक्षा दे रही थी। ग्वालियर क्राइम ब्रांच के एडिशनल एसपी राजेश दंडोतिया का कहना है कि 3 दिन में बिहार के दो फर्जी विद्यार्थीयों को गिरफ्तार किया गया है। आशंका जताई जा रही है कि इनका बड़ा रैकेट है। जांच चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *